"मई दिवस" पर रेल मंत्रालय की बड़ी सौगात
Share:


इस बार रेल मंत्रालय की ओर से एक नहीं बल्कि दो बड़ी सौगात दी जा रही है यह सौगात "मई दिवस" यानी 1 मई को 2  मोबाइल एप को लांच करके दे रही है- पहला मोबाइल एप "मदद एप" है जो कि रेल यात्रियों के लिए साथ ही दूसरा मोबाइल एप "रेलकर्मी एप" है जो रेल कर्मचारियों कि सहायता के लिए बनाया गया है .

आप को बता दे कि मई दिवस, 1 मई को होता है और यह कई सार्वजनिक अवकाशों को संदर्भित करता है-कई देशों में तो मई दिवस को अंतर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस, या श्रम दिवस का पर्यायवाची भी माना जाता  है.

मदद एप : ‘मदद’ एप का मतलब यह कतई नहीं है कि शिकायत की मौजूदा व्यवस्थाएं बंद हो जाएंगी-मदद के साथ-साथ वे भी चालू रहेंगी और यात्री सुविधानुसार उन पर भी शिकायतें दर्ज करा सकेंगे-इस पर यात्री खराब खाने, गंदे कंबल-चादर या बदबूदार टायलेट के अलावा असुरक्षा संबंधी शिकायतें भी कर सकेंगे। एप पर दर्ज की गई शिकायत सीधे संबंधित डिवीजन के सक्षम अधिकारी तक पहुंचेगी। इसी के साथ यात्री को तत्काल शिकायत दर्ज होने तथा समाधान संबंधी उपायों के बारे में संदेश प्राप्त होंगे। यात्री अपनी शिकायत की स्थिति को ट्रैक भी कर सकेंगे।

रेलकर्मी एप: अभी रेलकर्मियों की शिकायतों का निपटारा मुख्य रूप से ‘निवारण’ पोर्टल के जरिये होता है। लेकिन कोई मोबाइल एप नहीं है। रेलकर्मी एप इस कमी को दूर करेगा। इसे विकसित करने की जिम्मेदारी दिल्ली डिवीजन को सौंपी गई है।

बीजेपी मतलब बलात्‍कार जनता पार्टी- कमलनाथ

 

IPL 2018 KKR vs DD: कोलकाता के घर में इन बदलावों के साथ उतरेगी दिल्ली

ट्रेन रुकने के बाद यहां होता है कुछ ऐसा

अब मालगाड़ी के छः डिब्बे इंजन से अलग हुए

इस रेलवे स्टेशन में ट्रेन की जगह चलते हैं ताबूत

चलती ट्रेन से TTE को फेंका बाहर

सेल्फी लेकर इनाम जीतने का मौका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -