भाईदूज पर बंद होंगे केदारनाथ के कपाट, विजय दशमी के दिन तय होता है समय
भाईदूज पर बंद होंगे केदारनाथ के कपाट, विजय दशमी के दिन तय होता है समय
Share:

नई दिल्ली: देवभूमि उत्तराखंड में स्थित ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ के कपाट 29 अक्टूबर को भैयादूज को प्रातः 8 बजकर 30 मिनट पर शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएगें. विश्व विख्यात धाम भगवान केदारनाथ के कपाट पुरानी परम्पराओं के मुताबिक दीपावली के दूसरे दिन भैयादूज के दिन हमेशा की तरह शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाते हैं. वैसे तो परम्परा यह है कि भैयादूज पर कपाट बंद होते हैं किन्तु विजय दशमी के दिन कपाट बंद होने का समय व लग्न ओमकारेश्वर में निर्धारित किया जाता है. 

विजय दशमी के दिन निकाले गए समय और लग्न के मुताबिक इस साल भैयादूज के दिन आठ बजकर 30 मिनट पर शीतकाल के लिए बंद हो जाएगें. इसी दिन डोली केदारनाथ से प्रस्थान कर रामपुर में रात्रि निवास करेगी. कपाट बंद होने की पूजा ब्रहममूर्त में सुबह तीन बजे से आरंभ हो जाएगी. भगवान की सभी पूजा करने के बाद वक़्त पर कपाट बंद कर दिए जाएगें. 

आपको बता दें कि आज विजय दशमी के शुभ अवसर पर पंच गद्दीस्थल ओमकारेश्वर में द्धितीय केदार भगवान मदमहेश्वर के कपाट 21 नवम्बर को 8 बजकर 30 मिनट और तृतीय केदारनाथ तुंगनाथ जी के कपाट 6 नवम्बर केा 8 बजकर 30 मिनट पर बंद होने की तारीख का भी ऐलान कर दिया गया है. 

टी20 क्रिकेट में शोएब मलिक ने बनाया रिकॉर्ड, बने पहले एशियाई बल्लेबाज

विदेश मंत्री जयशंकर का खुलासा, अंग्रेज भारत से लूटकर ले गए थे इतनी की संपत्ति

प्रकाश जावडेकर ने अर्थव्यवस्था में छाई सुस्ती को लेकर दिया यह भरोसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -