गरुड़ पुराण: आपके द्वारा किया गया ये काम खोलता है नर्क का द्वार

गरुड़ पुराण: आपके द्वारा किया गया ये काम खोलता है नर्क का द्वार
Share:

हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को सबसे पवित्र ग्रंथों में से एक माना जाता है, जो 18 महापुराणों में महत्वपूर्ण महत्व रखता है। यह प्राचीन ग्रंथ व्यक्ति के कर्मों के परिणामों को प्रकट करता है, जो स्वर्ग या नर्क की उनकी यात्रा निर्धारित करता है। गरुड़ पुराण के अनुसार, व्यक्ति के बुरे कर्म उसे नर्क की ओर ले जाते हैं, जहाँ उसे अपने पापों की सजा भुगतनी पड़ती है।

धोखेबाज़ी भरे काम नरक की ओर ले जाते हैं

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि अगर कोई व्यक्ति अपने दोस्तों को धोखा देता है या उनसे छल करता है, तो उसे निश्चित रूप से नर्क भेजा जाएगा। ऐसा व्यक्ति गिद्ध के रूप में पुनर्जन्म लेता है, जो पहाड़ों पर भोजन की तलाश करता है और मरे हुए जानवरों का मांस खाता है।

अनैतिक संबंध पाप की ओर ले जाते हैं

शास्त्र यह भी चेतावनी देता है कि जो लोग श्राद्ध या व्रत जैसे पवित्र अनुष्ठानों के दौरान अवैध संबंध बनाते हैं या व्यभिचार करते हैं, उन्हें नरक में दंडित किया जाएगा। ऐसे पापियों को तामिस्र, अंधतामिस्र और रौरव नरक में कष्ट भोगना पड़ता है।

अधर्म का मार्ग नरक की ओर ले जाता है

इसके अलावा, गरुड़ पुराण इस बात पर जोर देता है कि जो लोग अधर्म के मार्ग पर चलते हैं, उन्हें भी नर्क भेजा जाएगा। इसी तरह, जो लोग दूसरों का शोषण करके धन इकट्ठा करते हैं, वे अपने जीवनकाल में ही अपना धन खो देते हैं और अंततः मृत्यु के बाद अंधतामिस्र नरक में गिर जाते हैं।

पाप कर्मों के परिणाम

गरुड़ पुराण में पाप कर्मों के परिणामों का विशद वर्णन किया गया है, जो लोगों को सद्गुणी जीवन जीने की चेतावनी देता है। इस शास्त्र के महत्व को समझकर, व्यक्ति बुरे कर्मों के नुकसान से बच सकता है और धार्मिक जीवन जीने का प्रयास कर सकता है, जिससे मृत्यु के बाद की यात्रा शांतिपूर्ण तरीके से हो सके।

अंत में, गरुड़ पुराण एक मार्गदर्शक प्रकाश के रूप में कार्य करता है, जो मोक्ष के मार्ग को रोशन करता है और पाप कर्मों के भयानक परिणामों से लोगों को आगाह करता है। इस पवित्र ग्रंथ की शिक्षाओं को अपनाकर, कोई भी व्यक्ति सद्गुणों का जीवन जी सकता है और जन्म-मृत्यु के चक्र से मुक्ति पा सकता है।

इन 5 भारतीय खेलों के साथ अपनी याददाश्त बढ़ाएं!

'भारत खत्म करवा सकता है यूक्रेन से युद्ध', रूस में PM मोदी का जलवा देख बोला अमेरिका

कमल हासन की फिल्म 'इंडियन 2' ने पहले दिन कमाए 1.05 करोड़ रुपये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -