आने वाले समय में खतरे में पड़ जाएगा इन नौकरियों का भविष्य
आने वाले समय में खतरे में पड़ जाएगा इन नौकरियों का भविष्य
Share:

लगातार बढ़ रहे टेक्नोलॉजी के उपयोगीकरण ने मानव के कार्य को बहुत आसान बना दिया है. परन्तु मानव के हाथ और मेहनत के कार्य को भी तकनीक ने काफी नुकसान पहुंचाया है. कई नौकरियों का इसने सफाया कर दिया है. वही कई नौकरीया ऐसी भी है जो खत्म होने की कगार पर खड़ी हुई है. जिनका भविस्य साफ़ तौर पर खतरे के अस्तित्व में देखा जा सकता है. कुल मिलाकर मानव के द्वारा किये जाने वाले कार्य को मशीनों ने अपने हाथों में ले लिया है. यहां हम ऐसी ही कुछ नौकरियों पर नजर डालते हैं, जिनका भविष्य खतरे में पड़ता नजर आ रहा है...

बीपीओ कर्मचारी...
एक समय था जब इस क्षेत्र में बड़ी तेजी से लोगो का रूझान होता था. और यह क्षेत्र काफी समृद्ध माना जाता था. लेकिन अब चर्चा है कि बीपीओ/कॉल सेंटर इंडस्ट्री में ऑटोमेशन की वजह से बीपीओ कर्मियों की जरूरत कम होती जाएगी. हर कंपनी धीरे-धीरे चैटबॉट्स को अपनाने लगेगी. 

लाइब्रेरियन...
आपने अक्सर स्कूल, कॉलेज, और अन्य पुस्तकालयों में लाइब्रेरियन को देखा होगा. लेकिन अब ये तेजी से इस नौकरी से दूर हो रहे है, क्योंकि अब लोग अपने स्मार्टफोन और टैबलेट में किताब पढ़ने लगे हैं. रोबोट्स किताब ढूंढ़ने में आपकी मदद करने लगे है. ऐसे में अब लाइब्रेरी में मानव की पहले जितनी अहमियत नहीं रह गई है. 

फायटर पायलट...
अभी फायटर पायलट का कार्य मानव द्वारा किया जाता है, परन्तु भविष्य में मानवरहित फायटर जेट्स का ज्यादा महत्व होगा. 

पोस्टमैन...
ईमेल, मैसेज, व्हाट्सएप और स्काइप जैसे तमाम एप ने एक जगह से दूसरी जगह संदेश पहुंचाना बेहद आसान बना दिया है. ऐसे में पोस्टमैन और कोरियर कंपनियों का कार्य खतरे में पड़ता नजर आ रहा है. 

न्यूजपेपर ब्वॉयज...
लोगो के पास आज की भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में इतना समय नहीं है, कि वे समाचार पत्र पढ़ने में घंटो व्यतीत करे. लोग अब मोबाइल, कंप्यूटर, और लैपटॉप अदि पर मात्र कुछ समय में ही देश-विदेश की जानकारी प्राप्त कर लेते है. ऐसे में अगर न्यूजपेपर प्रचलन से खत्म हो रहे हैं तो घर पर न्यूजपेपर डिलीवर करने वाले ब्वॉय की नौकरी ज्यादा दिन तक नहीं टिकने वाली है. 

 

ये भी पढ़े-

केवी के 28 स्कूलों के 4,912 छात्रों सहित शिक्षकों को प्रदान किये जायेगे टैबलेट

छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने जारी की भर्ती के लिए अधिसूचना

TANUVAS में निकली क्षेत्रीय अधिकारी के पद के लिए भर्ती

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -