43 दिनो में आया चौथा तूफान, बदल गई जिले की तस्वीर ! किसानों को नहीं मिल रहा मुआवजा
43 दिनो में आया चौथा तूफान, बदल गई जिले की तस्वीर ! किसानों को नहीं मिल रहा मुआवजा
Share:

बुरहानपुर से गोपाल देवकर की रिपोर्ट

बुरहानपुर। जिले के नेपानगर में चली आंधी तूफान और तेज बारिश से कई जगह पेड़ और बिजली के पोल गिरे है। 8 जून करीब 7 बजे पूरे जिले में मौसम का मिजाज अचानक बदला और तेज आंधी चलने लगी, एक पेड़ मकान पर गिरा, जिससे बुजुर्ग महिला की मौत हो गई। यदि एक नजर आंकड़ो पर डाले तो 42 दिनों में चौथा तूफान है, जिसमे 28 अप्रैल को पहला तूफान, 28 मई को दूसरा तूफान, 2 जून तीसरा तूफान और 8 जून को चौथा तूफान आय। जिसमे बुरहानपुर जिले में 1000 से अधिक बिजली के पोल, एक मोबाइल टॉवर गिरा और 2 लोगो की मौत हुई। वहीं जिले के 2200 किसानों की 4000 हेक्टेयर खेतों में खड़ी फसलें आड़ी हुई है। करीब 500 कच्चे-पक्के मकान गिरे, आज 43 दिनो में भी प्रभावित किसान, पशु पालक, मकान मालिकों को मुआवजा नहीं मिला है।

बुरहानपुर जिले में किसानों पर बड़ा संकट आया है विगत दिनों किसानों के जख्म भरे ही नहीं थे की और ओलावृष्टि ने किसानों के जख्मों को फिर से ताजा कर दिया है। 28 अप्रेल, 28 मई, 2 जून और 8 जून की शाम हुई ओलावृष्टि और तेज हवा आंधी के कारण किसानों की केला फसल को फिर नुकसान पहुंचा है। लेकिन प्रदेश सरकार ने अभी तक विगत दिनों आई आंधी तूफान से हुए किसानों के नुकसान का मुआवजा तक नहीं दिया। भाजपा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल का दावा है कि सर्वे पूरा हो चुका है। मुआवजा बनकर तैयार है, लेकिन सवाल ये है कि अभी तक किसानों के खातों में मुआवजा राशि नहीं आई है। कांग्रेस नेता हेमंत पाटिल ने कहा कि किसानों को हुए करोडो रुपए के नुकसान का मुआवजा अभी तक बुरहानपुर के किसानों को नहीं मिला है। अगर सरकार चाहे तो जल्द से जल्द किसानों के खातों में मुआवजा राशि डाल सकती है लेकिन सरकार बोलती कुछ है और करती कुछ है।

बुरहानपुर जिले में बड़ी मात्रा में केले का उत्पादन होता है लेकिन इस साल किसानों को ओलावृष्टि और तेज हवा आंधी का सामना करना पड़ा है। कई एकड़ में लगी अकेला फसल बर्बाद हो चुकी है। करोड़ों रुपयो का नुकसान हुआ है, वही 2 जून को फिर एक तूफान आया जिसमे BSNL का टॉवर गिरा, जिससे कई दुकानें चपेट में आई, एक युवक की मौत हुई, कुछ पेड़ गिरे, कुछ बिजली के पोल गिरे उस वक्त कलेक्टर ने केवल आश्वासन दे डाला और 8 जून को नेपानगर में फिर तबाही मची सैकडो पेड़ गिरे और एक महिला की मौत हो गई।

कराटे टीचर ने नाबालिग को बेहोश कर की छेड़छाड़

'तानसेन नगर' नाम से जाना जाएगा MP का ये क्षेत्र, CM शिवराज ने किया बड़ा ऐलान

दहेज़ की मांग पूरी नहीं कर पाई पत्नी, तो मोहम्मद कलीम ने तीन तलाक़ देकर घर से निकाला, केस दर्ज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -