असली मजा तो अब आएगा यार, जब सेमीफाइनल में भिड़ेगी ये टीमें चार

Mar 21 2015 05:32 PM
असली मजा तो अब आएगा यार, जब सेमीफाइनल में भिड़ेगी ये टीमें चार
style="text-align: justify;">आज न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच इस विश्वकप का चौथा और आखरी क्वाटर फ़ाइनल मैच हुआ. इसके साथ ही यह तय हो गया है कि सेमीफाइनल में कौन-कौन सी टीम खेलेगी. भारत, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड सेमीफाइनल में पहुँच गई है. सेमीफाइनल की टीमों को देखकर किसी को आश्चर्य नहीं होगा, क्यों कि विश्वकप से पहले ही इन चार टीमों की ही सेमीफाइनल में जाने की चर्चा हो रही थी. सेमीफाइनल की जंग 24 तारीख से शुरू होने वाली है. पहला सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच 24 मार्च को और दूसरा सेमीफाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 26 मार्च को खेला जाएगा.

सेमीफाइनल में पहुँचने वाली सभी दमदार टीमें है और कोई भी किसी को भी हरा सकता है. ऐसे में किसी भी खिलाडी की एक भी गलती टीम का विश्वकप जितने का ख़्वाब तोड़ सकती है. पहला सेमीफाइनल : पहला सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच होगा. वैसे तो इस मैच में न्यूजीलैंड को उसके घर में खेलने का फायदा मिलेगा, लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाडी उसे उसी के घर में हराने का दम रखते है. बता दे कि दोनों ही टीमें पिछले कई सालो से अच्छा क्रिकेट खेलती है, लेकिन दोनों में से कोई विश्वकप जितना तो दूर कभी फ़ाइनल में भी नहीं पहुंची है. ऐसे में दोनों ही टीमें विश्वकप जितने के लिए भरपूर प्रसाय करेगी.

बता दे कि न्यूजीलैंड की ताकत उनकी गेंदबाजी है, वहीँ अफ्रीका की उनकी बल्लेबाजी. हालाँकि दक्षिण अफ्रीका की जीत बहुत हद तक उनके कप्तान डी विलियर्स पर निर्भर करती है. न्यूजीलैंड ने अपने सभी ग्रुप मैच जीते है और क्वाटरफाइनल में वेस्टइंडीज को 143 रनों के विशाल अंतर से हराया है. वहीँ दक्षिण अफ्रीका ने अपने ग्रुप के 2 मैच हारे है, लेकिन क्वाटरफाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को 9 विकेट से हरा कर उसने न्यूजीलैंड को खुली चेतावनी दे दी है. दूसरा सेमीफाइनल : दूसरा सेमीफाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होगा. इस मैच में भी जोरदार टक्कर होने की उम्मीद है. भारतीय टीम विश्व कप में एक भी मैच हारे बिना सेमीफाइनल तक पहुंची है, वहीँ ऑस्ट्रेलिया ने अभी तक सिर्फ एक मैच हरा है वो भी बहुत कम अंतर से. वैसे मैच ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर होगा, ऐसे में उसे इसका फायदा जरूर मिलेगा.

भारतीय टीम की ताकत उनकी बल्लेबाजी है, लेकिन भारत के गेंदबाज इस विश्वकप में गजब के फॉर्म में है. भारतीय गेंदबाजों ने इस विश्वकप के सभी मैचों में विरोधी टीम को आउट किया है. ऐसे में इस विश्वकप की बात करे तो दोनों ही टीमों की ताकत अपने बल्लेबाजी और गेंदबाजी है. दोनी ही टीमें संतुलित है, ऐसे में मैच कौन जीतेगा यह अनुमान लगाना मुश्किल है. पिछले रिकॉर्ड की बात करे तो ऑस्ट्रेलिया भारत पर भारी पड़ता नजर आ रहा है. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 4 विश्वकप जीते है और भारत ने 2 विश्वकप जीत है, लेकिन भारत की इस विश्वकप में फॉर्म को देखते हुए अगर भारत सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को हरा भी दे दो तो कोई आश्चर्य वाली बात नहीं होगी.