अँधेरे से अंधी हुई मछली की ये प्रजाति
अँधेरे से अंधी हुई मछली की ये प्रजाति
Share:

शिलांग : बढ़ते प्रदूषण का असर सारी दुनिया पर देखा जा रहा है. इंसान के साथ-साथ वन्य जीवो और जल जीवो पर भी इसका प्रभाव स्वाभाविक है. खबर है की मेघालय के पूर्वी जयन्तिया हिल्स जिले में एक गुफा के भीतर अंधी मछली की एक नई प्रजाति का पता चला है. न्यूजीलैंड की विज्ञान खोज से जुड़ी एक रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है. रिपोर्ट में कहा गया है कि स्किस्तुरा लार्केटेंसिस मछली को यह नाम लार्केट गांव में मिला है जहां यह मछली पाई गई. गौहाटी विश्वविद्यालय और नर्दन ईस्टर्न हिल विश्वविद्यालय ने कहा कि इस प्रजाति की मछलियों ने गुफा के भीतर हमेशा रहने वाले अंधेरे के कारण अपनी आंखों की रोशनी खो दी.

उन्होंने बताया कि डार्क वाटर्स में रहने के कारण इन मछलियों ने अपनी रंगत भी खो दी है. गौहाटी विश्वविद्यालय के प्रमुख शोधकर्ता खलर मुखिम ने कहा कि यह अध्ययन हाल ही में सामने आया क्योंकि उन्हें इन तथ्यों की पुष्टि करने मे काफी वक्त लग गया कि यह मछली वास्तव में अंधी है और यह एक नई प्रजाति की मछली है. उन्होंने कहा कि इस मछली का नाम च्लार्केटज् गांव के नाम पर रखा गया ताकि स्थानीय लोगों को जैवविविधता संरक्षण के प्रति प्रेरित किया जा सकें. शोधकर्ता के अनुसार, भारत-चीन और दक्षिणपूर्व एशिया में झीलों और नदियों में रहने वाले इस तरह की 200 प्रजातियां हैं लेकिन यह इस तरह की पहली खोज है.

एक अभियान के दौरान कई वर्षों पहले गुफा में अंधी मछली के बारे में पता चला. यह गुफा समुद्र की सतह से करीब 880 मीटर ऊपर है और लंबाई में सात किलोमीटर से अधिक है.

 

भारत ही नहीं चीनी मीडिया में भी छाए हुए है पीएम मोदी

अरबपति के बेटे ने की 5000 की नौकरी

इसलिए खुद को खुशकिस्मत मानते है रियान जॉनसन

रात में पशुओं को ले जाना पड़ेगा मंहगा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -