महज 23 वर्ष की आयु में अपनी मेहनत के दम पर अरबपति बने थे जकरबर्ग
महज 23 वर्ष की आयु में अपनी मेहनत के दम पर अरबपति बने थे जकरबर्ग
Share:

'प्रश्न यह नहीं है कि लोग आपके बारे में क्या जानना चाहते हैं बल्कि प्रश्न यह है कि लोग अपने बारे में क्या बताना चाहते हैं।' यह बात मार्क जकरबर्ग ने 2011 में एक इंटरव्यू में बताई थी। फेसबुक के लिए बोली गई मार्क की यह बात सिद्ध करती है कि लोगों के लिए कम्युनिकेशन का इससे अच्छा कोई तरीका नहीं है। फेसबुक की शानदार कामयाबी के चलते मार्क जकरबर्ग 2007 में अरबपति बन गए थे। उस समय वो केवल 23 वर्ष के थे।

आज मार्क जकरबर्ग का जन्मदिन है, वही मार्क के जुनून का अनुमान आप इस बात से लगा सकते हैं कि 12 वर्ष की आयु से ही उन्हें कंप्यूटर से लगाव था। उनका लगाव प्रोग्रामिंग डेलवपमेंट तब और बढ़ा जब उनके पिता ने उन्हें C++ नाम की एक किताब तोहफे में दी। इसके पश्चात् जकरबर्ग ने एक ऐसा बेसिक मैसेजिंग प्रोग्राम जकनेट बनाया था जिसका उपयोग उनके पिता अपने डेंटल ऑफिस में करते थे। इस प्रोग्राम के माध्यम से उनकी रिसेपशनिस्ट उन्हें इंफॉर्म करती थी।

जकरबर्ग का मानना है कि कामयाबी की एक ही गारंटी हैं जिंदगी में रिस्क लेना। मार्क ने कभी भी नौकरी का लालच नहीं किया। 17 वर्ष की आयु में मार्क ने दोस्तों के साथ मिलकर सिनेप्स मीडिया प्लेयर बनाया जो यूजर की पसंद के गानों को स्टोर कर लेता था। जकरबर्ग में सीखने की इतनी ललक थी कि फेसबुक से पहले उन्होंने फेसेसमास नाम से एक पोर्टल बनाया था। इस पोर्टल में दो स्टूडेंट की तस्वीर की एक साथ तुलना की जा सकती तथा यह तय किया जा सकता था कि कौन अधिक हॉट है। इस पोर्टल से स्कूल में बहुत विवाद हो गया। स्टूडेंट्स का मानना था कि इस प्रकार फोटो अपलोड करना उनकी निजी जिंदगी में दखलअंदाजी करने के बराबर है। किन्तु मार्क ने हिम्मत नहीं हारी तथा फेसेसमास के यूजर्स की संख्या लगभग 10 लाख तक पहुंच गई।

इजराइल की तनातनी के बीच ब्रिटिश एयरवेज ने तेल अवीव के लिए रद्द की उड़ान

बम हमले के कारण घायल हुए मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद की हालत स्थिर

अल्पसंख्यक और मानवाधिकार: अल्पसंख्यकों की रक्षा के लिए भारत के साथ है अमेरिका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -