इन महंगे कॉलेजो में पढ़ते है अमीर बच्चे, जाने इनकी फीस
इन महंगे कॉलेजो में पढ़ते है अमीर बच्चे, जाने इनकी फीस
Share:

क्या आपने कभी सोचा है की देश के अमीर बच्चे जिन स्कूलों में पढ़ते है उनकी फीस क्या होती है और वो कौन से स्कूल होते है। देश के अरबपतियों के बच्चे अपनी पढ़ाई करने के लिए अमेरिका और यूके के मंहगे और नामी कॉलेजों का रूख करते हैं। इन कॉलेजों के बारे में कहा जाता है कि यहां सिर्फ अमीरों के बच्चे पढ़तें हैं। ये कॉलेज पूरे विश्व में एलिट कॉलेज माने जाते हैं। यहां पोर्शे, लोम्बारगिनी जैसी गाड़ियां कॉलेज के बाहर पार्क होती हैंं। यहां हम आपको बता रहें हैं अरबपति अपने बच्चों को पढ़ने के लिए कहां भेजते है -

1. येल यूनिवर्सिटी - फीस : यहां कोर्सेज के हिसाब से सालाना फीस 40 से 35 लाख रुपए है। येल यूनिवर्सिटी में 69 फीसदी अमीर परिवारों के बच्चे पढ़ते हैं। येल यूनिवर्सिटी को अमीर कॉलेजो की गिनती में गिना जाता है। यहां से अमेरिकी प्रेजिडेंट रह चुके जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने पढ़ाई की है।

छात्र - 1. ईशा अंबानी : रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी की बेटी ईशा अंबानी ने येल यूनिवर्सिटी से ग्रेेजुएशन किया है।

2. वेंकटेश जिंदल : जिंदल स्टील एंड पावर के चेयरमैन नवीन और शालू जिंदल के बेटे वेंकटेश जिंदल येल यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रहे हैं।

2. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी - फीस : ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की फीस कंप्यूटर साइंस, इंजीनियरिंग, इतिहास की फीस 22 लाख से 11 लाख रुपए है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ब्रिटेन ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे पुरानी यूनिवर्सटीज में से एक है। इस यूनिवर्सिटी के ज्यादातर छात्र मौजूदा दौर में बड़े कारोबारी, साइंटिस्ट और इकोनॉमिस्ट हैंं। यहां 80 फीसदी बच्चे अमीरों के पढ़ते हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी अमीरो के बच्चों के अलावा मेरिट को भी तवज्जो देती है।

छात्र - अनन्या बिड़ला : कुमार मंगलम और नीरजा बिड़ला की बेटी अनन्या बिड़ला ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है।

3. पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी - अमेरिका की पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी में दुनिया भर के अरबपतियों के बच्चे पढ़ते हैं। अमेरिका के सबसे बड़े रियल एस्टेट कारोबारी और अमेरिका में राष्‍ट्रपति पद के प्रत्‍याशी डोनाल्‍ड ट्रंप ने यहीं से पढ़ाई की है। उन्होंने अपने दो बच्चों को भी यहीं पढ़ने के लिए भेजा है। फीस : यहां सालाना फीस 40 लाख रुपए है। रिसर्च के मुताबिक पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी के 1,500 ग्रेजुएट की नेटवर्थ 240 अरब डॉलर है।

छात्र - 1. पिया सिंह : रीयल्‍टी कंपनी DLF के चेयरमैन केपी सिंह की बेटी पिया सिंह ने पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है। मौजूदा समय में पिया डीएलएफ एंटरटेनमेंट वेंचर और रिटेल की हेड हैं।

4. ब्राउन यूनिवर्सिटी, अमेरिका - फीस : यहां सालाना फीस 40 लाख रुपए है। यहां भी दुनिया भर के अमीर कारोबारी और सेलेब्रिटीज के बच्चे पढ़ते हैं। यहां स्टीवन स्पीलबर्ग, जॉन केेरी के बच्चों और एलेग्रा वर्साचे ने पढ़ाई की है। ब्राउन यूनिवर्सिटी को अमेरिका के अमीर कॉलेजों में से एक माना जाता है।

छात्र - 1. आकाश अंबानी : रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के बड़े बेटे आकाश अंबानी ने अमेरिका की ब्राउन यूनिवर्सिटी से इकोनॉमिक्‍स में ग्रेेजुएशन किया है।

5. कोलंबिया यूनिवर्सिटी, अमेरिका - फीस : यहां की सालाना फीस 43 लाख रुपए है। अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में कोलंबिया यूनिवर्सिटी स्थित है। यहां वर्ल्ड के सबसे अमीर लोगों के बच्चे पढ़ते हैं।

छात्र - 1. पिरोजशा गोदरेज : आदी और परमेश्वर गोदरेज के 35 वर्षीय बेटे पिरोजशा गोदरेज ने कोलंबिया बिजनेस स्कूल से एमबीए किया है। वह गोदरेज प्रॉपर्टीज लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ हैं। यह गोदरेज ग्रुप की रियल एस्टेट कंपनी है।

होटल के कमरे में पहुची लड़की, तभी बाथरूम से निकले माँ-बाप, और फिर....

अकेले में नहाते हुए हर लड़की के मन में आती है ये बाते

यह लड़की एक दिन में होती है 50 बार उत्तेजित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -