पाकिस्तान पर अब यूरोपीय संघ का बड़ा दबाव, कहा सभी आतंकियों पर कड़ी कार्यवाही हो

Feb 25 2019 09:00 PM
पाकिस्तान पर अब यूरोपीय संघ का बड़ा दबाव, कहा सभी आतंकियों पर कड़ी कार्यवाही हो

इस्लामाबाद : पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद यूरोपीय संघ (ईयू) ने पाकिस्तान से स्पष्ट कहा है कि वह सभी संयुक्त राष्ट्र द्वारा सूचीबद्ध अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों पर लगातार कार्रवाई करे। इसमें पुलवामा में हुए आतंकी हमले की जिम्‍मेदारी लेने वाले संगठन पर भी कार्रवाई करने के लिए पाक पर दबाव डाला गया है। उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी को पाकिस्तान स्थित और समर्थित आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा एक फिदायीन हमले में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में 44 से अधिक सीआरपीएफ जवानों की मौत हो गई थी। इसके बाद दोनों देशों के बीच तनाव गहरा गया है।

बांग्लादेश में विमान हाईजैक करने की नाकाम कोशिश, सभी यात्री सुरक्षित

यूरोपीय संघ की उपाध्यक्ष और संघ के विदेश मामलों एवं सुरक्षा नीति की उच्च प्रतिनिधि फेडेरिका मोघेरिनी ने पाकिस्तान और भारत से अपील की है कि हमले के बाद उत्पन्न हुए तनाव को डी-एस्केलेट किया जाए। उन्होंने रविवार को पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से चर्चा की और वर्तमान स्थिति पर मंथन किया। मोघेरिनी ने पाकिस्‍तान से स्पष्ट कहा है कि वे अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करे। उन्‍होंने कहा है कि पुलवामा हमले की जिम्‍मेदारी का दावा करने वाले आतंकयों पर भी कड़ी कार्रवाई हो।

वेनेज़ुएला की सीमा पर भीषण संघर्ष, सेना की गोलियों में दो की मौत

उन्होंने कहा है कि यूरोपीय संघ की नीति हमेशा पाकिस्तान और भारत के मध्य गतिरोध को सुलझाने के लिए एक संवाद को बढ़ावा देने की पक्षधर रही है। पाकिस्तान को अपने नियंत्रण में आने वाले इलाकों से आतंकियों और आतंकी संगठनेां के विरुद्ध तत्काल कार्रवाई करने के लिए कहा है। वहीं, नई दिल्ली ने पाकिस्तान के लिए मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेने के ऐलान के बाद पाकिस्तान से आने वाले सामानों पर सीमा शुल्क 200 फीसद बढ़ा दिया है।

खबरें और भी:-

भारत की कार्यवाही से खौफ में पाकिस्तान, पाक सचिव बोले- ये मुंबई नहीं पुलवामा है

सऊदी अरब की राजकुमारी अमेरिका में पहली महिला राजदूत बनी

जैश मुख्यालय पर नियंत्रण की खबर गलत, पाक मंत्री ने किया बड़ा खुलासा