नाख़ून पर भी होता है मौसम का असर

नाख़ून पर भी होता है मौसम का असर

नाखून भी मानव शरीर का प्रमुख अंग है. महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाने में नाखूनों की अहम भूमिका होती है. नाखूनों से जुड़ी सबसे बड़ी बात यह होती है कि ये व्यक्ति स्वास्थ्य की जानकारी इनके रंग के आधार पर हो सकती है. आइये जानते है  नाखूनों से जुड़े तथ्यों के बारे में –

1-व्यक्ति के हाथ और पैरों के नाखूनों में अलग-अलग तरह की वृद्धि देखी जाती है. अंगुलियों की तुलना में पैरों के नाखून धीमी गति से बढ़ते हैं. अंगूठे के नाखून प्रतिमाह करीब 2 मिमी तक बढ़ते हैं. 

2-पुरुषों और महिलाओं के नाखूनों के बढ़ने की गति भी अलग-अलग होती है. पुरुषों की अंगुलियों की तुलना में महिलाओं के नाखूनों की गति धीमी होती है क्योंकि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में अधिक हार्मोंस पाए जाते हैं.

3-नाखूनों का बढ़ना मौसम पर भी निर्भर करता है. नाखून के बढ़ने की गति गर्मी के मौसम अधिक तेज होती है क्योंकि शरीर द्वारा धूप का इस्तेमाल कर विटामिन डी बनाने से बढ़त तेज हो जाती है. जबकि अन्य मौसम में नाखूनों के बढ़ने की गति कम होती है.

4-यदि आपके नाखूनों के आस-पास की त्वचा सूख रही है. तो यह आपके शरीर में विटामिन सी, फोलिक एसिड और प्रोटीन की कमी को दर्शाता है. 

5-अगर आपके नाखूनों के बढ़ने की गति धीमी है तो यह बताता है कि आप प्रोटीन की कमी और विटामिन ए की कमी से जूझ रहे हैं. मानसिक अशांति, तनाव, प्रोटीन और जिंक की कमी भी नाखूनों की वृद्धि में बाधक हो सकती है.

हरी मिर्च खाने से रह सकते है लंबे समय...