कम उम्र में करोड़पति बनने की हो चाह, तो अपनाएं करियर की यह राह

May 30 2016 02:06 AM
कम उम्र में करोड़पति बनने की हो चाह, तो अपनाएं करियर की यह राह

अब इस दुनिया में शायद ही कोई ऐसा हो जो अमीर न होना चाहता हो. जिंदगी में ऐशो-आराम न चाहता हो, मगर ऐसा कम ही लोग जानते हैं कि अमीर होने के लिए सही समय पर सही कदम भी उठाने पड़ते हैं. जब सारी दुनिया तफरी कर रही होती है तो लोग कुर्सियों से चिपक कर पढ़ाई कर रहे होते हैं. 

किसी बेहतरीन आइडिया के इर्द-गिर्द पूरी मेहनत कर रहे होते हैं. बाली उम्र में अधिकांश लोग इस दुविधा में रहते हैं कि क्या करें और क्या न करें. ऐसे में हम आपको सुझाव दे रहे हैं कि देश-दुनिया मैं ऐसे कौन-कौन से करियर हैं जिन्हें अपनाने से बिना हर्रे-फिटकिरी के भी रंग चोखा हो सकता है...

1. सॉफ्टवेयर क्रिएटर:
दुनिया में कुछ लोग इंजीनियर होते हैं और उनमें से गिने-चुने लोग सॉप्टवेयर इंजीनियर होते हैं. यदि आप डिब्बे से बाहर सोचने की क्षमता रखते हैं तो यह प्रोफेशन आपके लिए ही है. इसमें सिर्फ कोडिंग-डिकोडिंग का काम ही नहीं होता बल्कि इस फील्ड में महारत हासिल करने के लिए आपके पास बढ़िया मैनेजमेंट स्किल भी होनी चाहिए.

2. वेब डिजाइनर:
यदि आपको डिजाइन और कंप्यूटर से प्यार है और आप नई-नई क्रिएशन्स में विश्वास रखते हैं तो यह प्रोफेशन आपके लिए ही है. यहां कंपटीशन बहुत टफ होता है क्योंकि आपको क्लाइंट को इस बात को लेकर कन्विंस करना है कि वे आपके बनाए डिजाइन क्यों खरीदें. हालांकि चैलेंज के बावजूद यह प्रोफेशन आपको मालामाल कर देगा.

3. इन्वेस्टमेंट बैंकर:
देखने और सुनने में यह जॉब चाहे जितनी भी आकर्षक लगे, मगर इसकी अपनी प्रतिबद्धताएं हैं. स्टॉक मार्केट के उतार-चढ़ाव को समझने के साथ-साथ आपको क्लाइंट को कन्विंस करने की कला भी आनी चाहिए. इसके अलावा आपको डेटा एनालिसिस और अलग-अलग इकोनॉमिक सर्वे की लेटेस्ट डेवलपमेंट की भी जानकारी होनी चाहिए.

4. मैनेजमेंट कंसल्टेंट:
यह प्रोफेशन आपके लिए ही है, यदि आप फर्राटेदार तरीके से अपनी बात कहीं भी रह सकते हैं और मार्केट की नब्ज पहचानते हैं. हमेशा बदलती पॉलिसी और बिजनेस मॉडल पर नजर रखना भी इस प्रोफेशन की अतिरिक्त जरूरत है. यदि आप दूसरों के लिए बिजनेस मॉडल बना सकते हैं तो यह काम तो बस आपके लिए ही है.

5. इंजीनियर:
बढ़िया इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए आपको रातों की नींद हराम करनी होती है, मगर एक बार दाखिले के बाद आपका काम आसान हो जाता है. इंजीनियरिंग में ऐसी कई ब्रांच हैं जो बैचलर कम्प्लीट होते-होते ही आपको हैंडसम सैलरी के लिए तैयार कर देती हैं. 

6. ऑर्थोडॉन्टिस्ट:
यदि आप लोगों को मुस्कुराते हुए देखना चाहते हैं तो यह प्रोफेशन आपके लिए ही है. लोगों की मुस्कान पर काम करना मतलब लोगों के दांत और मसूड़ों पर काम करना और उसके एवज में अच्छी तन्ख्वाह मिल रही हो तो क्या बात है. हालांकि यह प्रोफेशन देखने में चाहे जितना भी शानदार लगता हो मगर इसमें काफी पढ़ने और महारत हासिल करने की जरूरत होती है.