कोरोना संकट में चार गुना बढ़ी प्राणवायु की मांग, कीमत में हो रही भारी बढ़ोतरी
कोरोना संकट में चार गुना बढ़ी प्राणवायु की मांग, कीमत में हो रही भारी बढ़ोतरी
Share:

आगरा: COVID-19 वायरस के बढ़ते केसों के दौरान आगरा में ऑक्सीजन की डिमांड चार गुना हो गई है. ऑक्सीजन सिलिंडर का दाम भी डेढ़ गुना बढ़ा दी गई है. आईएमए अध्यक्ष डॉ. आरएम पचौरी का कहना है कि प्राणवायु की सप्लाई करने वाली कंपनियां बहुत कठिनाई से दो गुनी ही सप्लाई कर पा रही हैं. उन्होंने बताया कि गवर्मेंट तथा प्राइवेट पांच हॉस्पिटलों में संक्रमित मरीजों का उपचार चल रहा है. 

वही औसतन प्रत्येक हॉस्पिटल में 40 से 45 सिलिंडरों की प्रतिदिन आवश्यकता पड़ रही थी. अप्रैल-मई में प्रतिदिन 70 से 80 सिलिंडर की डिमांड होने लगी, जून में कुछ कमी आई, किन्तु जुलाई में अप्रैल वाली अवस्था बन गई. अगस्त में प्राणवायु की मांग तीन गुनी हुई, तो पिछले सप्ताह से कोरोना हॉस्पिटलों में प्रतिदिन 140 से 160 सिलिंडर की डिमांड आने लगी. कंपनियों ने चार गुने सिलिंडर की सप्लाई से हाथ खड़े कर दिए हैं. सीरियस मरीजों को देखते हुए हॉस्पिटलों को डेढ़ से दोगुने कीमत में खरीद करनी पड़ रही है.

साथ ही प्राणवायु आपूर्ति करने वाली यूनिवर्सल गैस कंपनी के प्रबंधक देवेश गौतम ने बताया कि केवल यहां ही नहीं पूरे राज्य में यही स्थिति हैं, चार गुनी प्राणवायु की डिमांड हो रही है, दो गुनी तक ही सप्लाई कर रहे हैं. सामान्य हॉस्पिटलों में भी डिमांड अधिक आ रही है. प्राणवायु सिलिंडर के दामों में बढ़ोतरी हुई है. वही सिनर्जी हॉस्पिटल के डॉ. रणवीर त्यागी ने बताया कि प्राणवायु सिलिंडर तथा तरल ऑक्सीजन की कमी हो गई है. सिलिंडर के डेढ़ से दो गुनी दाम लेने पर भी आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन प्राप्त नहीं हो पा रही है, तथा इस तरह के हालात स्थिति ओर अधिक संकट में डाल सकते है.

इस जिले में हो रही थी भरमार तम्बाकू की तस्करी का व्यापार, टास्क फोर्स ने मारा छापा

तेलंगाना में ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाई करना हो रहा है मुश्किल

हिमाचल में खुलेंगे पार्वती घाटी के होटल, मिलेगी ये छूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -