हर माह तेजी से बढ़ती जा रही इन कंपनियों की कारों की मांग

इलेक्ट्रिक गाड़ि‍यां (Electric Cars) एक नया अनुमान हैं, जो बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दामों के बीच लोगों के तेल पर खर्च को समाप्त करने के ख्‍वाब देख रही थी। बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों की वजह से लोग भी इन पर दांव लगाने लगे है, इसी वजह से देश में इलेक्ट्रिक व्‍हीलर्स की सेल बढ़ती जा रही है। आंकड़े बताते हैं कि इस वर्ष अप्रैल (April) में कुल इलेक्ट्रिक TV सेल्‍स 2150 यूनिट रही, जो बीते वर्ष बेची गई 597 यूनिट की तुलना में 260।13 प्रतिशत है। चलिए थोड़ा और आसान भाषा में समझाते हैं। दरअसल, देश में अप्रैल 2021 में जितनी इलेक्ट्रिक कारें बेची गई थी, उससे 260 प्रतिशत अधिक इलेक्ट्रिक कारें इस वर्ष अप्रैल के माह में बेची गई है। हालांकि इस वर्ष  मार्च के महीने में 3,624 यूनिट्स की बिक्री हुई, जिस ह‍िसाब से अप्रैल की बिक्री में 40।67 फीसदी की गिरावट आई है। 

Mahindra : महिंद्रा (Mahindra) ने इस वर्ष अप्रैल माह में 13 इलेक्ट्रिक कार को सेल किया था। कंपनी बीते वर्ष अप्रैल में 4 यूनिट तक ही सेल कर पाई थी। हालांकि कंपनी ने मार्च माह में 18 इलेक्ट्रिक कारें सेल किया गया था, जिस हिसाब से कंपनी को गिरावट को देखना पड़ गया है।

BMW : BMW ने अप्रैल में 17 कारें सेल की जा चुकी है। कंपनी अपनी iX पर दाव चल रही है, इसके दाम सवा करोड़ रुपये के आसपास हैं। कंपनी ने मार्च में इस मॉडल की 9 इलेक्ट्रिक कारें सेल की गई थी यानी BMW ने भी अप्रैल में ग्रोथ हासिल की है।

Mercedes Benz India: मर्सडीज बेंज (Mercedes Benz India) ने अप्रैल में 10 इलेक्ट्रिक कारें बेची हैं सेल की गई थी। Mercedes ने EQC के मैदान में उतारा हुआ है। जिसका मूल्य 95 लाख रुपये के आसपास हैं।

Audi India: ऑडी इंडिया (Audi India) ने अप्रैल में अपनी 8 इलेक्ट्रिक कारें सेल की गई थी, लेकिन audi की सेल ग्रोथ 50 प्रतिशत कम हो चुकी है। कंपनी के मार्केट में etron और etron GT मॉडल हैं, जिनकी कीमत एक करोड़ रुपये से शुरू होती है।

अब बिना पेट्रोल के भी कई किलोमीटर तक चलेगी ये गाड़ी, जानिए कैसे...?

इन स्कूटर पर मिलेगा अब तक शानदार फीचर

भारत में सबसे कम दाम में मिल रही है ये शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -