वन्य जीवों पर मंडराया ICH संक्रमण का खतरा, 3 भालुओं की हो गई है मौत
वन्य जीवों पर मंडराया ICH संक्रमण का खतरा, 3 भालुओं की हो गई है मौत
Share:

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर शहर के कानन पेंडारी जूलॉजिकल पार्क में रखे गए वन्य जीवों में इनफेक्शियस कैनाइन हेपेटाइटिस (ICH) वायरस फैल रहा है। इस जू में पिछले कुछ दिनों में 3 भालुओं की इस संक्रमण से मौत हो चुकी है। 632 अन्य वन्य जीवों पर संकट मंडरा रहा है। शुक्रवार को कानन पेंडारी मिनी जू में एक और भालू की मौत हो गई। 

वही इससे पहले दो भालू की जान जा चुकी हैं। जू प्रबंधन ने बताया कि ICH संक्रमण की वजह से ये मौतें हो रही हैं। पिछले 26 दिनों में तीन भालुओं की जान चली गई हैं। 2 नर भालुओं ने पहले दम तोड़ा वहीं, मादा भालू कविता की शुक्रवार को जान चली गई। ICH संक्रमण की वजह से अब कानन पेडारी में रहने वाले 632 तमाम वन्य जीवों की जान पर संकट मंडरा रहा है, मगर जू प्रबंधन ध्यान नहीं दे रहा है। 

सोमवार रात से मादा भालू कविता की स्थिति बिगड़ती जा रही थी। 3 दिन के संघर्ष के पश्चात् उसने भी हार मान ली। जू प्रबंधन ने बताया कि कविता उन दो मृत भालुओं के सम्पर्क में थी जिनकी पहले जान जा चुकी है। उसने कुछ दिनों से खाना पीना बंद कर दिया था। उसे झटके आने लगे थे तथा सांस लेने में समस्या हो रही थी। डॉक्टर उसका इलाज कर रहे थे, मगर शुक्रवार को उसकी मौत हो गई। कानन पेंडारी के DFO विष्णु नायर ने बताया कि भालुओं में ICH का वायरस कहां से फैला, यह नहीं बोला जा सकता। ये सिर्फ कैनाइन प्रजाति के जीवों में ही फैलता है। जू के भालूओं पर निगरानी रखी जा रही है। अन्य जीवों में वायरस का संक्रमण नहीं नजर आया है। 

किसी भी तरह की राजनीति किए बिना ही विकास कार्य किए जाएंगे: गडकरी

पीएम मोदी से मिलना चाहते थे भारत आए चीन के विदेश मंत्री, PMO ने कर दिया मना

IPL 2022: एक साथ प्रैक्टिस करते दिखे टीम इंडिया के दो पूर्व कप्तान, धोनी-कोहली की शानदार फोटो वायरल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -