शमशान घाट में नहीं है अंतिम संस्कार की जगह,  इस तरह किया जा रहा है देह संस्कार
शमशान घाट में नहीं है अंतिम संस्कार की जगह, इस तरह किया जा रहा है देह संस्कार
Share:

कोरोना से मौतों का भयावह रूप देखने को मिल रहा है जिसके चलते श्मशानों में मृतकों को जलाने के लिए स्थान नहीं मिल रही है। ऐसा ही वाकया हाल ही में यूपी की राजधानी लखनऊ स्थित भैसा कुंड श्मशान घाट में नज़र आ रहे है। दरअसल, यहां जब एक परिवार को अपने रिश्तेदार के शव का अंतिम संस्कार करने का भी स्थान नहीं मिला है, तो उन्होंने प्लास्टिक शेड के नीचे ही चिता में अग्नि दे दी। नतीजा ये हुआ कि आग की लपटों से शेड पूरी तरह जलकर रख में बदल गया। हालांकि आग फैली नहीं, वरना कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती है।

गुरुवार को भैसा कुंड घाट पर अंतिम संस्कार के लिए जगह ही नहीं थी। जिसके उपरांत परिवार वालों ने अपने रिश्तेदार के शव का अंतिम संस्कार चबूतरे पर ही किया गया। ये चबूतरा लोगों के बैठने के लिए बनाया जा चुका था और छांव के लिए इसे प्लास्टिक शेड से ढंका गया था। अंतिम संस्कार के बीच आग की लपटें तेज हो गईं, तो चिता की आग ने प्लास्टिक शेड को अपनी जद में ले लिया। जानकारी के अनुसार, पूरा शेड जल जाने के उपरांत  आग खुद ब खुद बुझ गई। अगर ये आग वहां रखी लकड़ियों में फैल जाती, तो बड़ा हादसा हो सकता था। गनीमत रही कि ऐसा कुछ नहीं हुआ।

इसी भैसा कुंड श्मशान घाट का एक वीडियो कुछ दिन पहले वायरल भी हुआ था, जिसमें एक साथ कई सारी चिताओं को आग दी जा चुकी है। जिसके उपरांत नगर निगम ने घाट के बाहर नीली टीन की शेड की चादर से बाउंड्री बना दी। ताकि वहां से गुजर रहे लोगों और मीडियाकर्मियों को श्मशान के अंदर की स्थिति ना देखने को मिले।

गुरुवार को लखनऊ में कोरोना के 5,183 नए केस सामने आए, जबकि 26 लोगों की जान चली गई। वहीं, पूरे उत्तर प्रदेश में गुरुवार को पिछले 24 घंटे में 22,439 कोविड पॉजिटिव मिले हैं। ये अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। 104 लोगों की मौत भी हुई है। ये लगातार दूसरा दिन रहा, जब 20 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए। राज्य में अब तक 7,66,360 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 9,480 लोगों की मौत हो चुकी है। फिलहाल, कोरोना के 1,29,848 मरीजों का इलाज चल रहा है।

पवनदीप के बाद ये मशहूर कंटेस्टेंट भी हुआ कोरोना संक्रमित, क्या शूटिंग पर पड़ेगा असर?

युवती का सामूहिक दुष्कर्म कर उसे चप्पलों से पीटा, सोशल मीडिया पर डाला वीडियो

तुग़लक़ी लॉकडाउन लगाओ, घंटी बजाओ... यही है केंद्र सरकार की कोरोना रणनीति: राहुल गांधी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -