कोरोना वायरस के साथ ही कई आपदाओं से जूझ रहा है दुनिया का कोना-कोना
कोरोना वायरस के साथ ही कई आपदाओं से जूझ रहा है दुनिया का कोना-कोना
Share:

नई दिल्ली: एक तरफ देश के कोने कोने में लगातार बढ़ता जा रहा कोरोना वायरस जैसी महामारी का खौफ तो वहीं दूसरी और देश भर में पनप रहा दुर्घटनाओं और जुर्म का किस्सा आज आम लोगों के लिए बहुत ही बड़ी परेशानी का कारण बन चुका है. हर दिन इन घटनाओं और जुर्म के किस्से कहानियों ने लोगों के दिल और दिमाग में कोहराम मचा कर रख दिया है, हर दिन इस पर कोई न कोई ऐसी खबर सामने आ ही जाती है जिसके बाद से लोगों में दहशत और डर का माहौल बढ़ते जा रहा है, वहीं आज हर किसी के मन में बस एक ही सवाल पैदा हो रहा है कि क्या अब हम अपने घरों में सुरक्षित है भी या नहीं. वहीं साल 2019 और 20 का संधिकाल जिस कोरोना महामारी को लेकर आया उससे पूरी दुनिया अब भी जूझ रही है. कोरोना संक्रमण के बीच आए अम्फान तूफान के अलावा भूकंप से भी कई बार धरती डोल चुकी है. हालांकि वैज्ञानिक जिन मौसमी घटनाओं को सामान्य बताते हैं अगर एक चक्र के रूप में वे लगातार सामने आती हैं तो उनकी विवेचना अलग तरह से होती है. 2020 को प्राकृतिक आपदाओं के वर्ष के रूप में भी देखा जा रहा है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बीते शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कुछ इलाकों में एक घंटे के अंदर भूकंप के दो झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र हरियाणा का रोहतक था. दो महीने में भूकंप के झटके पांचवीं बार लगे. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के मुताबिक पहला झटका रात 9:08 बजे आया, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.6 दर्ज हुई. वहीं, रात 10 बजे फिर यहीं पर भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 2.9 दर्ज की गई. एनसीएस के मुताबिक, भूकंप जमीन से करीब पांच किलोमीटर नीचे आया. इसके झटके हरियाणा और पंजाब में भी महसूस किए गए. हालांकि इससे किसी नुकसान की खबर नहीं है. 

पिछले करीब 2 माह में कई बार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए हैं, जिनका केंद्र दिल्ली या एनसीआर रहा है. मई में दिल्ली-एनसीआर में भूकंप का यह तीसरा झटका है. दिल्ली-एनसीआर में इससे पहले 12 व 13 अप्रैल, 10 और 15 मई को भी भूकंप आया था. वहीं, 25 मई को मणिपुर में 13 मिनट के अंतर पर दो बार भूकंप आया था.

दिल्ली-पंजाब सहित इन इलाकों में आज होगी बारिश, भीषण गर्मी से लोगों को मिलेगी राहत

करिश्मा ने शेयर किया पुराना वीडियो, बैकग्राउंड में शाहिद को देख चौक गए फैंस

बर्तन तैयार करते नजर आए जैकी श्रॉफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -