जल्द ही होने जा रहा दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का निर्माण, जानिए क्या क्या दी जाएगी सुविधा
जल्द ही होने जा रहा दुनिया के सबसे बड़े स्टेडियम का निर्माण, जानिए क्या क्या दी जाएगी सुविधा
Share:

खेल के मैदान के आकार के लिहाज से विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम राजस्थान के जयपुर में बनने वाला है. ये अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी अधिक बड़ा होने वाला है. इसे 100 एकड़ में तैयार किया जाने वाला है. हालांकि, बैठने की क्षमता के लिहाज से ये स्टेडियम दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होने वाला है. जिसमे 75000 लोगों के बैठने का स्थान होने वाला है. इससे अधिक बैठने की क्षमता अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम और मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ही है. इस स्टेडियम का निर्माण जयपुर के चोंप गांव में होने वाला है. इसे तैयार करने के लिए राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन और वेदांता की हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के बीच एक MOU हुआ है. इस स्टेडियम का नाम 'अनिल अग्रवाल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, जयपुर' में होने वाला है. समझौते के मुताबिक इस स्टेडियम के निर्माण में हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड 300 करोड़ रुपए खर्च करने वाला है. वहीं, 100 करोड़ रुपये की RCA की तरफ से दिए जाने वाले है.

स्टेडियम में इंडोर खेलों की सुविधा होने वाली है. साथ ही अन्य खेलों के लिए ट्रेनिंग सेंटर भी होंगे. जिसके साथ साथ क्लब हाउस और 3500 गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा भी दी जाने वाली है. इस स्टेडियम को सीधे तौर पर दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस हाईवे से जोड़ने की योजना भी है, ताकि लोगों को यहां तक पहुंचने में किसी प्रकार की परेशानी बिलकुल भी न. स्टेडियम के मैदान में फाइव-स्टार होटल एंड कन्वेंशन सेंटर भी बनाया जाने वाला है.

खिलाड़ियों के लिए क्या-क्या होगा?: जयपुर में बनने वाले इस क्रिकेट स्टेडियम में प्रैक्टिस पिचों के साथ साथ 11 मैच स्तरीय पिचों का भी निर्माण किया जाने वाला है. जिसमे छोटे पैवेलियन के साथ-साथ दो अलग-अलग पैरेक्टिस ग्राउंड भी तैयार किया जाने वाला है. एक ही दिन में स्टेडियम में बिना रुकावट कई मैच करवाने के मकसद से जिसमे खिलाड़ियों के लिए 4 ड्रेसिंग रूम तैयार किए जाने वाले है.

वीआईपी लोगों के लिए खास सुविधा: 'अनिल अग्रवाल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, जयपुर' में खास मेहमानों के लिए 38 VIP कॉरपोरेट सुइट और 36 VVIP कॉरपोरेट सुइट भी तैयार भी किया जाने वाला है. इसमें एक प्रेसिडेंशियल सुइट भी होगा, जिसे बड़े ओहदे वाले मेहमानों के लिए रखा जाने वाला है. इसके अलावा इसमें 4 आरसीए सुइट भी होंगे. VIP लोगों के लिए बैठने की व्यवस्था के बारें में बात की जाए तो इसमें 2000 प्रीमियम सीटें तैयार की जाने वाली है. साथ ही VIP समारोह/भोज के लिए 1900 वर्गमीटर के जगह को तैयार भी किया जाने वाला है. स्टेडियम मे कमेंटेटर्स और ब्रॉडकास्ट टीम के लोगों के बैठने के लिए 415 सीटें तैयार की जाने वाली है. स्टेडियम में बनाए जाने वाले मीडिया लॉबी में 340 लोगों के बैठने की सुविधा भी प्रदान की जाने वाली है. वहीं, दिव्यांग लोगों के लिए 280 व्हीलचेयर वाली सीटें तैयार की जाएंगी.

प्रैक्टिस और ट्रेनिंग के लिए जगह: जयपुर के इस स्टेडियम में रहने की सुविधा के साथ वर्ल्ड क्लास क्रिकेट ट्रेनिंग अकादमी भी होगी इसमें 5 पिच और दो प्रैक्टिस ग्राउंड होने वाले है. आउटडोर नेट प्रैक्टिस के लिए खास ध्यान दिया गया है जिसके मुताबिक इसमें 20 इनडोर पिचें तैयार की जाने वाली है.

IndiGo फ्लाइट की टॉयलेट में शख्स कर रहा था स्मोकिंग, अचानक बजने लगा फायर अलार्म और फिर...

मच्छर मारने वाली कॉइल ने किया पूरा परिवार, हैरान कर देने वाला है मामला

‘मेरे बेटे के पास 30 करोड़ की संपत्ति है, लेकिन', सुसाइड नोट लिखकर IAS के दादा-दादी ने मौत को लगा लिया गले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -