क्या पेले और मेरेडोना की जगह ले पाएंगे मेसी और रोनाल्डो ?

स्पोर्ट्स डेस्क: फुटबॉल में दो नाम बहुत बड़े नाम जाते हैं , ये नाम हैं पेले और माराडोना. उनका नाम और कद दुनिया के किसी भी खिलाड़ी से बहुत उंचा माना जाता है, लेकिन पिछले एक दशक से इन दोनों खिलाडियों तक पहुँचने के लिए दो वर्तंमान खिलाड़ी निरंतर प्रयास कर रहे हैं. ये खिलाड़ी हैं लियोनेल मेसी और रोनाल्डो.इन दोनों खिलाड़ियों ने फुटबॉल को उस मुकाम पर ला खड़ा किया है जिसके बारे में शायद ही कभी किसी ने कल्पना की होगी, यहाँ तक कि कई क्रिकेट प्लेयर्स भी उनके दीवाने हैं,  उन्हें भारत में विराट कोहली जैसी या शायद उनसे भी ज़्यादा लोप्रियता प्राप्त है, ऐसा हम नहीं कह रहे. भारतीय मीडिया और पत्र पत्रिकाओं का सर्वे उन्हें महानतम बनाता है, अर्जेंटीना के सर्वकालीन श्रेष्ठ खिलाड़ी के रूप में अपना अलग मुकाम बना चुके मेसी हम वतन माराडोना जैसी प्रतिभा के धनी हैं. संयोग से दोनो खिलाड़ी लेफ्टी हैं और मौका पड़ने पर दाएं पांव के चमत्कारी गोल भी जमा सकते हैं.

मेसी की सबसे बड़ी खूबी यह है कि वह डी के आस-पास से गोल जमाने का कोई मौका नहीं छोड़ते और एक झटके में प्रतिद्वंदी खिलाड़ियों की फौज को गाजर मूली की तरह काट डालते हैं. दूसरी तरफ क्रिश्चियानो रोनाल्डो थोड़ा अलग शैली का खिलाड़ी है, रोनाल्डो में एक संपूर्ण फुटबॉल खिलाड़ी के तमाम गुण विद्यमान हैं. दाएं-बाएं किसी भी पैर से दनदनाते शाट मार सकते हैं तो हेडवर्क भी लाजवाब है. मेसी यदि छोटी ड्रिब्बलिंग से रक्षकों को छकाते हैं तो रोनाल्डो तेज तर्रार और सटीक निशानेबाज़ हैं. पिछले दिनों बायसाइकल वॉली पर जमाया उनका गोल दुनिया भर में सराहा गया, गोल जमाने में दोनों मंजे हुए उस्ताद हैं और असल होड़ उनके बीच रह गई है.

यूरोपियन और लालीगा में गोल जमाने के तमाम रिकार्ड उनके नाम दर्ज हो चुके हैं, उनका हर अगला गोल नया रिकार्ड स्थापित करता है, सच्चाई यह है कि उनके जैसा खिलाड़ी ना कोई आज तक हुआ और शायद ही आगे हो. फुटबॉल जगत के जाने-माने एक्सपर्ट्स, जानकार, पूर्व खिलाड़ी और कोच तो यहां तक कहने लगे हैं कि मेसी और रोनाल्डो ने अब तक के सभी सितारों को पीछे छोड़ दिया है. बस यदि कोई कमी है तो दोनों ही अपने देश को वर्ल्ड कप नहीं जिता पाए हैं, यह कसक उन्हें भी खलती है. अर्जेंटीना और पुर्तगाल में से कोई भी देश जिस दिन वर्ल्ड कप जीत जाएगा, शायद पेले और माराडोना की श्रेष्ठता पर सवाल खड़ा हो सकता है. उम्मीद की जा रही है कि इस वर्ल्ड कप में दोनों में से कोई महानतम बन सकता है. 

विश्व फुटबाॅल कप में लुकास बिगलिया का खेलना मुश्किल

हीरो इंटरकांटिनेंटल कप की मेज़बानी करेगा भारत

ब्राज़ील के स्टार फुटबॉलर काका का जन्मदिन आज

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -