बच्चों के मसीहा 'दिनेश कुमार जैन'
बच्चों के मसीहा 'दिनेश कुमार जैन'
Share:

कहते है कि मानव वह हर कार्य कर सकता हैं, जिसे वह सोचता हैं, और वह हर कार्य सोच सकता हैं जिसे आज तक उसने नहीं किया. मन में सच्ची लगन हो, और हौसले बुलंद हो तो वह हर कार्य को सफल अंजाम दे सकता हैं. उसके लिए कोई भी कार्य मुश्किल नहीं हैं. ऐसी ही एक सफल कहानी हैं, राज्य के उज्जैन की. जहां आप ये देख सकते है कि एक शिक्षक किस प्रकार अपने छात्रों के प्रति समर्पित हैं. और शिक्षकों का त्याग छात्रों के लिए कितना अहम् साबित होता हैं. इसका ताजा उदाहरण उज्जैन निवासी और सरकारी स्कूल में पढ़ाने वाले शिक्षक दिनेश कुमार जैन ने दिया हैं.

उज्जैन जिले के लसूड़िया चुवड़ गांव में चार साल तक बच्चों को किराए के कमरे में शिक्षा देने वाले दिनेश कुमार जैन ने आखिरकार अपने हक़ की लड़ाई जीत ही ली. दरअसल, दिनेश कुमार जिस सरकारी स्कूल में पढ़ाते थे, उस स्कूल की छत टूटी हुई थी, और यह नजारा दिनेश की आँखों को अच्छा नहीं लगता था. अतः इसकी मरम्मत के लिए वे 12 बार शिक्षा विभाग को लिखित जानकारी भी दे चुके थे.

परन्तु विभाग ने मरम्मत के बजाय स्कूल को बंद करना ही उचित समझा. जिससे स्कूल में अध्ययनरत सभी छात्रों का भविष्य खतरे में पड़ता दिखने लगा. इसके लिए दिनेश कुमार 6 वर्षों तक शिक्षा विभाग की नई इमारत की मांग करते रहे. परन्तु यह भी परिणाम उलटे ही निकले, और उनकी इस मांग से विभाग ने उनका तबादला करवा दिया. लेकिन दिनेश अपनी जगह पर बने रहें. और उन्होंने इसके खिलाफ उच्च न्यायलय की ओर अपना रूख किया. अतः दिनेश अब एक किराए के घर में बच्चों को शिक्षित करते हैं, यह उनके प्रयासों का ही परिणाम है कि अब विभाग द्वारा नए आंगनबाड़ी केंद्र में यह स्कूल संचालित किये जाने का निर्णय लिया गया हैं.

यें भी पढ़ें-

राजधानी के सरकारी स्कूलों में अब अभिभावकों को भी मिलेगा 'प्रशिक्षण'

इकोनॉमिक्स के ये प्रश्न आ सकते है प्रतियोगी परीक्षा में

अब तक जारी नहीं हुआ, डिस्टेंस परीक्षा परिणाम : सीडीएलयू

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -