बचपन के ये खेल याद दिला देंगे आपको आपका बचपन

हमारा बचपन बहुत ही अच्छा होता है। ना किसी की चिंता,ना किसी की परवाह और ना किसी बात का टेंशन। बस खुद से मतलब होना अपने में खुश रहना और हमेशा खुश रहना यही सब हुआ करता था। ऐसी बहुत सोई चीज़े होती हैं जो अचानक सामने आने पर हमे हमारा बचपन याद दिला देती हैं। आज ऐसी ही कुछ चीज़े लेकर आये हैं जो आपको एक और बार आपको अपने बचपन की ओर ले जाएगी। आइये बात करते हैं उन खेलों की जो हम बचपन में खेल करते थे और आज कहीं गुम हो गए हैं।

1. छुपमछाई या हाइड एंड सीक : इसे सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि लगभग सारे देशों में खेला जाता है। कई जगह इसे लुक छुपी भी कहते हैं। इसे आप कहीं भी खेल सकते हैं घर हो या बाहर। ये सबसे अच्छा खेल हुआ करता था।

2. पव्वा या हॉपस्कॉच और चॉकलेट : कुछ खेल होते हैं जिन्हें लड़के और लड़कियां दोनों खेल सकते हैं वहीँ कुछ ऐसे खेल भी होते हैं जिन्हें सिर्फ लडकिया पसंद करती हैं। उन्ही में कुछ खेल जिसमे ज़मीन पर कुछ बनाया जाता था और उन पर कूदा जाता था। ये खास कर लड़कियां ही खेला करती थी। इसी खेल को पव्वा कहा जाता है। इस गेम में पत्थर फेंककर एक घर घेरना होता था और इसके बाद पूरे 10 बॉक्स से उछलकर गुजरना होता था। चॉकलेट का पैटर्न ऐसा ही था परंतु आकृति का स्ट्र्क्चर बदल जाता था।

Omg : बिना सेक्स के 16 लड़कियां हुई एक साथ प्रेग्नेंट

डेढ़ महीने कि बच्ची को उठा ले गया बंदर फिर मचाया ऐसा तांडव

ये हैं दुनिया के कुछ बेहतरीन Museums

इस तस्वीर को देखकर आपके उड़ जाएंगे होश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -