केंद्र सरकार ने राज्यों को लिखा पत्र, दिए ये निर्देश
केंद्र सरकार ने राज्यों को लिखा पत्र, दिए ये निर्देश
Share:

नई दिल्ली: चीन, जापान सहित दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले डराने लगे हैं। इसी बीच भारत सरकार ने कमर कस ली है। देश में कोरोना के मामले बढ़ने के पश्चात् केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को मेडिकल ऑक्सीजन, वेंटिलेटर सहित चिकित्सालयों में आवश्यक जीवन रक्षक उपकरण की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा है। इसके साथ ही केंद्र ने प्रदेशों से कहा है कि किसी चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार रहें।

वही स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि ऑक्सीजन पैदा करने वाले संयंत्रों को पूर्ण रूप से एक्टिव मोड में रखें तथा उनकी जांच के लिए नियमित मॉक ड्रिल आयोजित की जाए। रिपोर्ट के अनुसार, सभी प्रदेशों एवं केंद्र शासित राज्यों को लिखे पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव मनोहर अगनानी ने कहा कि देश में कोरोना के मामलों का आंकड़ा कम होने के बाद भी किसी भी स्थिति से निपटने के लिए मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर को बिगड़ने नहीं देना है। 

लिहाजा वेंटिलेटर्स की उपलब्धता रखें। साथ ही ऑक्सीजन की सप्लाई में कोई भी कमी नहीं आनी चाहिए। अगनानी ने कहा कि मेडिकल ऑक्सीजन एक अहम संसाधन है। खास तौर पर कोरोना प्रबंधन के चलते इसकी अहमियत बढ़ जाती है। क्योंकि कोरोना प्रबंधन के चलते जीवन बचाने के लिए ऑक्सीजन की सप्लाई बेहद अहम है। 

पुलिस ने 11 किलो अवैध नौसादर जप्त कर, विक्रेताओं पर की कार्यवाही

धुंध और कोहरे की चपेट में उत्तर भारत, दिल्ली में मौसम की सबसे सर्द सुबह

बुद्ध की राह पर केजरीवाल, 1 सप्ताह तक फिर करेंगे विपश्‍यना साधना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -