केंद्र सरकार ने टीकाकरण अभियान को बढ़ाने के लिए शुरू की नई पहल

नई दिल्ली: सेंट्रल गवर्नमेंट ने कोविड-19 वैक्सीनेशन को लेकर लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए एक नई योजना बनाई है. ये स्ट्रेटेजी उन लोगों के लिए तैयार की गई है, जिनको कोविड-19 वैक्सीन  की अभी तक एक भी डोज अब तक नहीं दी गई है.  गवर्नमेंट ने अपनी रणनीति में उन लोगों को भी शामिल किया है, जिनकों वैक्सीन की पहली डोज मिल गई है, लेकिन दूसरी डोज अब तक नहीं लग पाई है.

जिसके अतिरिक्त, सरकार ने फुली वैक्सीनेटेड लोगों के लिए साप्ताहिक या मासिक लकी ड्रॉ कार्यक्रम की पहल शुरू की है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने वर्कप्लेस पर वैक्सीनेशन का आयोजन करने और फुली वैक्सीनेटेड कर्मचारियों को बैज प्रदान करने जैसी अन्य पहलों का भी प्लान बनाया गया है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को जल्द ही इन पहलों को शुरू करने का सुझाव  दिया जा रहा है.

वर्कप्लेस पर वैक्सीनेशन का आयोजन: फुली वैक्सीनेटेड लोगों को नियुक्त करके गवर्नमेंट ‘हर घर दस्तक’ पहल को भी बढ़ावा देने वाली है,  क्योंकि गवर्नमेंट का कहना है कि फुली वैक्सीनेटेड लोग कोविड वैक्सीन की दोनों डोज लेने और वैक्सीनेशन प्रोग्राम को पूरा करने के महत्व के बारे में लोगों को अच्छी सलाह दे पाएंगे. जहां इस बात का पता चला है कि ‘वर्कप्लेस पर वैक्सीनेशन का आयोजन उन लोगों को ध्यान में रखकर किया जाएगा, जिन्होंने अभी वैक्सीन की एक भी डोज नहीं लगवाई है.’ प्राइवेट और सरकारी कार्यालयों और अन्य कार्यस्थलों पर कर्मचारियों को वैक्सीनेशन मैसेज वाले बैज भी दिए जाएंगे. इनमें ‘मैं वैक्सीनेशन पूरा करा चुका हूं’, ‘क्या आप भी फुली वैक्सीनेटेड हैं’, जैसे बैज शामिल हैं.

बच्चे के मुंह में पेनिस देना 'गंभीर यौन हमला' नहीं, इलाहाबाद HC ने घटाई आरोपी की सजा

कार में जा घुसा बारूद से भरा ट्रक, भड़क उठी भीषण आग और फिर...

अगर सरकार ने मान ली किसानों की यह मांग, तो 2 साल में देश दिवालिया हो जाएगा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -