जाने कौन से दिन आधिकारिक रूप से समाप्त हुआ था कारगिल युध्द
जाने कौन से दिन आधिकारिक रूप से समाप्त हुआ था कारगिल युध्द
Share:

वैश्वीक स्तर के युद्धों का इतिहास साहसी सैनिकों की वीरता से भरा पड़ा है. जब भी ऐसे शुरवीरों की बात आती है, तो कारगिल का नाम सबसे उपर आता है. कारगिल में भारतीय सैनिकों की बहादुरी और हार न मानने के हौसले के लिए हर कोई उनकी बहादुरी को सलाम करता है. असीम दुर्गम परिस्थितियों में जो अद्भुत वीरता भारतीय सैनिकों ने कारगिल में दिखाई है, वह इतिहास में स्वर्णिम अक्षरों में दर्ज हो गई है.  इतिहास उसके बराबर की कोई मिसाल नही दे सकता है. चोटी पर मौजूद दुश्मनों को भारतीय सैनिकों ने बुरी तरह खदेड़ा था. जिससे पाकिस्तान के मंसूबों नाकाम ही रह गए थे. 

हरियाली तीज : ये हैं महिलाओं के सोलह श्रृंगार, जिनके बिना अधूरा है यह त्यौहार

लगभग 60 दिनों तक युद्ध चला और 26 जुलाई 1999 को कारगिल जंग में विजय होने का ऐलान कर दिया गया. इस युद्ध को दो दशक से ज्यादा समय गुजर चुका है. जिसके बाद एक पूरी पीढ़ी तैयार हो चुकी है, जो इस युद्ध के वीर जवानों की वीरता और शौर्य को अपने दिल में संजो लेना चाहती है. यह युद्ध हर भारतीय को गर्व से भर देने वाला है, और इसकी हर गाथा हमें राष्ट्रभक्ति के भाव से सराबोर कर देती है. कारगिल युद्ध की कहानी, हर युवा दिल में जोश का संचार पैदा कर देती है. 

दिल्ली एयरपोर्ट पर नियम हुए कठोर, इतने दिनों तक रहना होगा क्वारंटाइन

इसके अलावा प्रारंभ में घुसपैठ माना गया और कहा गया कि इन्हें कुछ दिनों में बाहर कर दिया जाएगा. किन्तु घुसपैठियों की रणनीति जानकर भारतीय सेना को अहसास हुआ, कि बड़े पैमाने पर हमले का प्लान है. इसके बाद भारत सरकार ने ऑपरेशन विजय के तहत 2 लाख सैनिक मोर्चे पर भेजे. मई में प्रारंभ हुआ यह युद्ध आधिकारिक रूप से 26 जुलाई 1999 को खत्म हुआ.

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम के जन्मदिन पर जानें, कुछ खास बातें

क्यों रखा जाता है हरियाली तीज का व्रत ? शिव को पाने के लिए पार्वती ने लिए थे 108 जन्म

भारत में कोरोना मचा रहा हाहाकार, 40 हजार के करीब पहुंच रहा संक्रमण का आंकड़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -