घुटनों से आने लगी है टक-टक की आवाज तो दूर करने के लिए करें ये योगासन
घुटनों से आने लगी है टक-टक की आवाज तो दूर करने के लिए करें ये योगासन
Share:

आज के समय में लोगों के शरीर में जॉइंट पेन की समस्या आम बात हो गई है। जी हाँ और इसके पीछे बिगड़ा हुआ लाइफस्टाइल ( Lifestyle ) और खानपान कारण हो सकते हैं, लेकिन कभी-कभी यह अन्य शारीरिक समस्याओं ( Health problems ) की वजह से भी हो सकता है। वहीं अब तक हुई कई रिसर्च में यह कहा गया है कि अगर वजन अधिक बढ़ने लगे, तो इसका शरीर पर काफी बुरा असर पड़ता है। जी हाँ और कई परेशानियां हमें घेर लेती हैं, जिनमें से एक जाइंट्स में पेन की समस्या भी है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो आप इन योग आसन को कर सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।  

पद्मासन- यह आसान पाचन में मदद करता है और इसके अलावा आपकी हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसे करने के लिए आरामदायक मुद्रा में बैठें और अपनी पीठ को सीधा करके आंखें बंद कर लें। उसके बाद अपनी हथेलियों को अपने घुटनों पर ऊपर की ओर रखें और सामान्य रूप से श्वास लें और श्वास छोड़ने पर ध्यान दें। वहीं जैसे ही आप सांस छोड़ते हैं, अपने पेट की मांसपेशियों को सिकोड़ें और अपनी नाभि को रीढ़ की ओर अंदर की ओर खींचें।

बद्ध कोणासन- घुटनों और पैरों में आई कमजोरी को दूर करने के लिए यह बेहतरीन है। यह एक तरह का बहुत आसान योगासन है और इसे किसी भी उम्र में किया जा सकता है। ये ब्लड सर्कुलेशन तंत्रिका तंत्र को आराम देता है और बेहतर सर्कुलेशन में मदद करता है। 

वीरासन- यह योगासन शरीर में मौजूद भारीपन को दूर करने में अच्छा माना जाता है और इस योग को करने से पैरों में मजबूती तो आती है, साथ ही इससे शरीर का पिछला हिस्सा संतुलित रहता है। इसे करने के लिए जमीन पर घुटनों के बल बैठें और फिर दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। अब एड़ियों पर हिप्स को रखें और नाभि को अंदर की ओर खीचें।

3 शुभ योगों के संयोग में होगा होलिका दहन, खत्म होगी बीमारी और मंहगाई पर लगेगी रोक

क्यों होता है मधुमेह, जानिए लक्षण, क्या खाएं-क्या नहीं और घरेलू नुस्खे

बढ़ गई है BP की समस्या तो इन 3 योगासनों से करें कंट्रोल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -