संतरे के छिलके बना सकते हैं आपको और भी खूबसूरत
संतरे के छिलके बना सकते हैं आपको और भी खूबसूरत
Share:

विटामिन सी से भरपूर संतरा न केवल ढेरों फायदों से भरा है बल्कि इसके छिलकों का भी कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. संतरों के छिलकों से आप अपने चेहरे को और भी सुंदर बना सकते हैं. फलों के साथ-साथ उनके छिलकों में भी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, यह तो आप जानते ही होंगे. संतरे के छिलकों का प्रयोग भी आपने शायद फेसपैक बनाने में किया हो. अगर नहीं किया है तो हम आपको बता देते हैं कि इसके क्या लाभ होते हैं.  

* त्वचा का कालापन और काले धब्बे संतरे के छिलके के साथ कम किए जा सकते हैं. ये प्राकृतिक ब्लीच होते है जो आपकी त्वचा टोन में सुधार करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, इसमें मौजूद विटामिन सी आपकी त्वचा की लोच बनाएं रखती है. यह हानिकारक पराबैंगनी (यूवी) सूर्य की किरणों से आपकी त्वचा की रक्षा भी करती है.

* संतरे का छिलका न केवल त्वचा के लिए फायदेमंद है बल्कि बालों के लिए भी किसी औषधि से कम नहीं है. ये रूसी दूर करने में बहुत ही कारगर है. साथ ही अगर आपके बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं और अपनी चमक खो चुके हैं तो भी संतरे का छिलका इस्तेमाल किया जा सकता है.

* संतरे के छिलके को सुखाकर इसे नहाने के पानी में डाल दें. यह बेहतरीन बाथ ऑयल का काम करता है. इससे त्वचा की नमीं बरकरार रहती है.

* संतरे के छिलके के पाउडर में कुछ मत्रा दही की मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से सूक्ष्म रंध्र खुल जाते हैं और साथ ही ब्लैक हेड्स भी साफ हो जाते हैं.

* संतरे का छिलका कांस्टिपेशन की समस्या से छुटकारा दिलाता है. इसके पाउडर की फांकी लेने से गैस व उल्टियां शांत होती हैं.

* चीन में हजारों सालों से संतरे के छिलके का सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है.

ब्यूटी के लिए इस्तेमाल करें अमरुद के पत्ते, ये हैं खासियत

सिंघाड़े से भी पा सकते हैं चमकती त्वचा, जानिए इसके लाभ

लिपस्टिक के ये कलर बताते हैं कैसा है महिला का नेचर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -