विकास दर पर पड़ा नोटबंदी और GST का असर, पहुंची तीन साल के सबसे निचले स्तर पर
विकास दर पर पड़ा नोटबंदी और GST का असर, पहुंची तीन साल के सबसे निचले स्तर पर
Share:


नई दिल्ली : चालू वित्त वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही (अप्रैल - जून) में देश की विकास दर अब तक के सबसे निचले स्तर पर पहुंच गयी है ऐसे में हमारे वित्त मंत्री अरुण जेटली का कहना है कि इस साल के अंत तक सकल घरेलु उत्पाद (GDP) में 7% की वृद्धि का अनुमान है.

अरुण जेटली का कहना है कि आगमी तिमाहियों में वैश्विक अर्थ्वय्स्था में होने वाले सुधार को देखते हुए और बेहतर मानसून के चलते जीडीपी में 7% तक की वृद्धि हो सकती है. अगर हमे सालाना वृद्धि दर को इस लक्ष्य तक पहुंचना है तो आने वाली तिमाहियों में वृद्धि दर का माकूल बने रहना बहुत जरूरी है.

वित्त मंत्री ने जानकारी दी है कि चालू वित्त वर्ष की तिमाही में जो गिरावट आयी है वह पिछले तीन वर्षो के तुलना में अभी तक के अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच चुकी है और अब इससे नीचे नहीं जा सकती. अरुण जेटली ने चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के आंकड़ों को देखते हुए चिंता व्यक्त की है और कहा कि इसकी वजह GST को लागु करना है. जानकारी देते हुए उन्होंने आगे कहा कि GST से पहले स्टॉक निकालने का काम लगभग पूरा हो चुका है. 

विकास दर काम होने के कारण - 
1 जुलाई को GST लागू किया गया लेकिन इसके पहले ही व्यापारी वर्ग में और बाज़ार में अनिशिचतता फ़ैल गयी थी और इस वजह से विकास दर में काफी प्रभाव पड़ा. इस वजह से निर्माण, उत्पादन और अन्य क्षेत्र इसकी चपेट में आ गए और सारा काम ठप सा पड़ गया.

GST से पहले नोटबंदी की गयी जिसका असर भी बाजार पर प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से पड़ा. नकद को लेकर कई लोग परेशां रहे जिस वजह से बाज़ार में व्यापारी वर्ग को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा.

हालांकि आयकर विभाग ने नोटबंदी को लेकर कई फायदे गिनाये हैं और जानकारी दी है कि नोटबंदी के बाद से किस प्रकार करदाताओं में इज़ाफ़ा हुआ है और साथ ही कई बेनामी संपत्ति के राज से पर्दा उठा है. इसी सन्दर्भ में सांख्यकी अधिकारी टीसीए अनंत का कहना है कि नोटबंदी के कारण विकास दर में कोई फर्क नहीं पड़ा. GST के पहले कम्पनियो द्वारा अपना पुराना स्टॉक ख़त्म करना इसकी प्रमुख वजह रहा.

पर्वतीय राज्यों को दस वर्ष तक मिलेगी GST की छूट

अर्थशास्त्र से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -