इस झील को देखते रह जाते हैं लोग, जानिए क्या है खास?

दुनियाभर में कई अजीबोगरीब चीजें देखने के लिए मिलती है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी झील के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में जानने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। जी दरअसल यह झील ऐसी है जहाँ सदियों से एक पत्थर हवा में लटका हुआ है। जी हाँ और इस पत्थर को देखकर सभी के होश उड़ जाते हैं। वैसे हम बात कर रहे हैं लेक बैकल के बारे में, जो दुनिया की सबसे गहरी और विचित्र झील है। इसे दुनिया की सबसे पुरानी झील कहा जाता है और इस झील के अनोखेपन के कारण इसको बर्ड ऑफ रसिया के नाम से भी जाना जाता है।

वैसे इस झील की सबसे खास बात यह है कि इसके ऊपर एक भारी-भरकम पत्थर रखा है जो किसी कुदरत के करिश्मे से कम नहीं है। यहाँ सर्दियों के मौसम में बैकल झील को देखना लाजवाब होता है क्योंकि यहाँ जब बर्फ जमती है तो वो अलग-अलग आकृतियों में तब्दील हो जाती है और अगर झील के नीचे से ऊपर की तरफ किसी तरह का सब्लिमेशन होता है तो उसके ऊपर मौजूद वस्तु बाहर आ जाती है और वो हवा में लटकती हुई दिखाई देती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ लियोन के फिजिसिस्ट निकोलस टेबरले का कहना है कि हवा में लटकते जेन स्टोन को देखना बेहद दुर्लभ है, क्योंकि ये प्रकृति का ये हैरान करने वाला नजारा बेहद मुश्किल से होता है। वहीं दूसरी तरफ NASA के एम्स रिसर्ट सेंटर के साइंटिस्ट जेफ मूर का कहना है, 'ये परिभाषा गलत है कि बर्फ के जमने से ये पत्थर ऊपर टिक गए, क्योंकि झीले के अंदर तक बर्फ नहीं जमती बल्कि ऊपर जमती है। नीचे पानी का बहाव होता है और बहता हुआ पानी किसी भी भारी वस्तु को ज्यादा नहीं हिला सकता जब तक बहाव में तेजी न हो।'

'लड़के भी स्कर्ट पहनकर आएं स्कूल', नया फरमान

दुनिया को वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, इस साल आएगा सबसे बड़ा प्रलय

सामने आया दुनिया का सबसे बड़ा आलू!

एक्सीडेंट के बाद कोमा में चली गई लड़की, होश आया तो बोलने लगी दूसरी भाषा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -