अब तिब्बती मामलों को सँभालंगे रॉबर्ट डेस्ट्रो
अब तिब्बती मामलों को सँभालंगे रॉबर्ट डेस्ट्रो
Share:

बीजिंग: चीन और तिब्बत के बीच युद्ध एक जैसा ही बना हुआ है। चीन ने गुरुवार को तिब्बत को अस्थिर करने की कोशिश करने के लिए अमेरिका पर हमला किया, क्षणों के बाद वॉशिंगटन एक वरिष्ठ अधिकारी को तिब्बती मामलों की देखभाल के लिए नामित के रूप में यह मानव अधिकारों के मुद्दों पर बीजिंग पर दबाव बढ़ा। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बुधवार को रॉबर्ट डेस्ट्रो को तिब्बती मुद्दों के लिए नया विशेष समन्वयक चुना। पोम्पियो ने एक बयान में कहा, अमेरिका चीन के ' तिब्बती समुदाय के दमन ' से चिंतित है, जिसमें सार्थक स्वायत्तता की कमी, तिब्बती क्षेत्रों में मानवाधिकारों की बिगड़ती स्थिति और तिब्बतियों की धार्मिक स्वतंत्रता और चीन के भीतर सांस्कृतिक परंपराओं पर गंभीर प्रतिबंध शामिल हैं।

चीन के विदेश मंत्रालय ने तीखी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बीजिंग अपने आंतरिक मामलों में विदेशी हस्तक्षेप की अनुमति नहीं देगा। मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने कहा, तिब्बती मुद्दों के लिए तथाकथित विशेष समन्वयक की स्थापना पूरी तरह से राजनीतिक हेर फेर से बाहर है ताकि चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप किया जा सके और तिब्बत को अस्थिर किया जा सके। झाओ ने नियुक्ति पर टिप्पणी करने के लिए पूछे जाने पर ब्रीफिंग में कहा, "चीन इस (हस्तक्षेप) का दृढ़ता से विरोध करता है और इसे कभी मान्यता नहीं दी है।

चीन ने गुरुवार को यह भी घोषणा की कि बीजिंग और ताइपे के बीच बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी नौसेना के विध्वंसक के पानी के माध्यम से रवाना होने के बाद अमेरिका ताइवान स्ट्रेट में शांति और स्थिरता को गंभीर रूप से कम कर रहा था। इसके पूर्वी रंगमंच कमान के प्रवक्ता झांग चुनक्सुआन ने कहा कि हवाई और समुद्री सेनाएं बुधवार को यूएसएस बैरी, एक Arleigh बर्क श्रेणी के गाइडेड मिसाइल विध्वंसक पर नजर रखने के लिए जुटाए गए थे। झांग ने कहा कि अमेरिका ताइवान के लिए स्वतंत्रता के समर्थकों को ' गलत संकेत ' भेज रहा है, जो अमेरिका समर्थक स्वशासी लोकतंत्र है जिसे चीन अपने क्षेत्र के रूप में दावा करता है।

कोरोना स्थितियों से निपटने को लेकर ट्रम्प पर जमकर बरसे जो बिडेन

यूरोप में नेताओं ने जलवायु परिवर्तन के मुद्दे पर बुलाई बैठक

टी-20 क्रिकेट में शोएब मलिक ने रचा इतिहास, पत्नी सानिया मिर्ज़ा ने ऐसे जाहिर की ख़ुशी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -