इस अनोखे पेड़ पर एक नहीं बल्कि 40 तरह के फल लगते हैं एक साथ
इस अनोखे पेड़ पर एक नहीं बल्कि 40 तरह के फल लगते हैं एक साथ
Share:

एक पेड़ पर एक ही तरह का फल लगता है ये आपने भी देखा होगा. लेकिन आज हम ऐसे पेड़ की बात कर रहे हैं जिस पर 40 तरह के फल लगते हैं. सुनकर हैरानी हो रही होगी लेकिन ये सच है.  बता दें,अमरीका में एक विजुअल आर्टस के प्रोफेसर ने एक ऐसा ही अद्भुत पौधा तैयार किया है. इतना ही नहीं बल्कि यह 40 प्रकार फल देने वाला यह पौधा बिकाऊ भी है, जिसकी कीमत अभी तक 19 लाख रूपए है. जानिए क्या है इसका राज़.
 
इस पेड़ को अमरीका की सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रफेसर वॉन केन ने तैयार किया है. उन्होंने इस पेड़ का नाम 'ट्री ऑफ 40' रखा गया है। इस पेड़ से लगने वाले फलों में बेर, सतालू, खुबानी, चेरी और नेक्टराइन जैसे फल शामिल है. वॉन ने एक बगीचे में 200 तरह के बेर और खुबानी के पौधे देखे थे. कई प्राचीन और दुर्गन पौधों की प्रजातियों वाला यह बगीचा फंड की कमी के चलते बंद होने जा रहा था. लेकिन वॉन का इस बात का दुख हुआ और उन्होंने इसे लीज पर ले लिया. इसके बाद वॉन ने ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से ट्री ऑफ 40 जैसा अद्भुत अद्भुत कारनामा कर दिखाया.

ऐसे होती है ग्राफ्टिंग
इसके अलावा ग्राफ्टिंग तकनीक के तहत पौधा तैयार करने के लिए सर्दियों में पेड़ की एक टहनी कली समेत काटकर अलग कर ली जाती है. इसके बाद इस टहनी को मुख्य पेड़ में छेद करके लगा दिया जाता है. जुड़े हुए स्थान पर पोषक तत्वों का लेप लगाकर सर्दी भर के लिए पट्टी बांध दी जाती है. इसके बाद टहनी धीरे-धीरे मुख्य पेड़ से जुड़ जाती है और उसमें फल-फूल आने लगते हैं. तो इस तरह से इस एक पेड़ पर 40 फल लगते हैं. 

आ गई है सुपरकूल ब्रा, जिससे नहीं होगा गर्मी का एहसास

सिर्फ भारत में ही देखने को मिल सकती है इस तरह की साड़ी

कंप्यूटर का कैमरा बंद करना भूला शख्स, बाद में पत्नी और दोस्त के वीडियो ने उड़ा दिए होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -