यहां एक छत के नीचे बसा है पूरा शहर

यहां एक छत के नीचे बसा है पूरा शहर

दुनिया बहुत बड़ी हैं और सभी जगह बहुत बड़े-बड़े शहर हैं. अब आज हम एक ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे हैं जो केवल एक इमारत में बसा हुआ हैं. जी हाँ, एक ऐसी इमारत जिसमे पूरा का पूरा शहर ही समाया हुआ है. यह शहर अमेरिका के उत्तरी राज्य अलास्का का है जहां 14 मंजिल की एक इमारत बनी हुई है जिसमे पूरा क़स्बा बसा हुआ है. इस पुरे कस्बे को जिस इमारत में बसाया गया है उस बिल्डिंग का नाम ‘बेगिच टॉवर’ है, और इसी वजह से इस कस्बे को लोग वर्टीकल टाउन के नाम से पुकारते है.

इस बिल्डिंग में कुल 200 परिवार रहते हैं और यहाँ की आबादी भी इतनी ही है. पहले के समय की बात करे तो जब शीतयुद्ध होते थे तब इस इमारत को सेना का बैरक माना जाता था, और यहां पर आज भी कई ऐसी रहस्यमयी बातें है जो दबी हुई हैं. आपको एक ख़ास बात ये भी बता दें कि इस इमारत में केवल 200 परिवार ही नहीं बल्कि उनके जरूरत के सामान की दुकाने भी है.

इस कस्बे में पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य सेवा केंद्र, प्रोविजन स्टोर, लॉन्ड्री और तल मंजिल पर चर्च भी बना हुआ है. वाकई में यह बहुत ही शानदार और रोचक है यह सुनने में जितना अच्छा लग रहा है उससे कहीं ज्यादा इसे देखने के बाद आनंद होगा. इस कस्बे में जाने के लिए सुरंग या पहाड़ो का रास्ता अपनाना पड़ता है क्योंकि यहां जाने के लिए जो सड़के बनी हुई हैं वह खराब हैं, और यहां जाने का रास्ता बहुत ही मुश्किल. आप चाहे तो यहाँ जाने के लिए समुद्री मार्ग का सहारा ले सकते हैं.

यहाँ किराये पर मिलता है दहेज़

इस म्यूज़ियम में है अर्श से लेकर फर्श तक केवल कलाकारी

'अंडा पहले आया या मुर्गी' वाले सवाल को छोड़ अब इस सवाल में उलझे लोग