कार के एयरबैग को होती है इस चीज की बहुत ज्यादा जरुरत
कार के एयरबैग को होती है इस चीज की बहुत ज्यादा जरुरत
Share:

बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं की वजह कारों में नई नई सुरक्षा तकनीकों का इस्तेमाल भी किया जाने वाला है, जिससे सड़क दुघर्टनाओं में होने वाले मौतों के आंकड़ों को कम भी कर सकते है। इन्हीं में से एक सबसे जरूरी फीचर है कार का एयरबैग। ये कार में एक्सीडेंट के बीच हमारी जान बचाने में अहम भूमिका भी अदा कर रहे है। आज हम आपको कार के एयरबैग से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य के बारें में जानकारी देने जा रहे है। 

समय समय पर करवाएं जांच: कार में एयरबैग का काम एक्सीडेंट के दौरान यात्रियों की जान बचा सकते है। लेकिन यह सिस्टम हमेशा दुरुस्त रहे और आवश्यकता पड़ने पर आपकी जान बचा सके इसके लिए आपको इसकी समय समय पर टेस्ट करवाते रहना चाहिए। 

क्या एयरबैग की भी होती है एक्सपायरी: इंडिया गवर्नमेंट की ओर से अब प्रत्येक कार में कम से कम 6 एयरबैग देना अनिवार्य भी कर चुके है। पहले ये नियम कम से कम दो एयरबैग का रहा है। कारों में मिलने वाले एयरबैग कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है। यह तब तक सही रहते हैं जब तक की गाड़ी का एक्सीडेंट नहीं हो जाता। एक्सीडेंट में इनके खुलने के उपरांत इन्हें रिप्लेस करने की जरूरत होती है। वर्ष 1990 से पहले आने वाली सभी कारों के एयरबैग की वैलिडिटी 10 से 15 साल होती थी। इसलिए आपको भी अपनी गाड़ी ले एयरबैग की एक्सपायरी टेस्ट लेनी चाहिए, क्योंकि हो सकता है आपकी गाड़ी में पुरानी तकनीक के एयरबैग का इस्तेमाल भी कर सकते है। 

ऐसे करें एयरबैग की मेंटेनेंस: वैसे तो कार में लगे एयरबैग किसी मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती है। लेकिन आप इसकी स्थिति की जांच गाड़ी के इंस्ट्रूमेंट पैनल पर दिए गए एयरबैग लाइट पर नजर रखकर भी कर पाएंगे। साथ ही जब जब भी गाड़ी को स्टार्ट किया जाता है तो एयरबैग लाइट जलती है। यदि आपकी गाड़ी में यह लाइट नहीं जलती है तो तुरंत मैकेनिक से आपको इसकी जांच करवाना जरुरी है।  

कभी ऑफ न करें एयरबैग: कई कारों में एयरबैग सिस्टम को ऑन या ऑफ करने के लिए स्विच भी प्रदान किया जा रहा है। आपको ड्राइविंग के दौरान कभी भी इस स्विच भूलकर भी को ऑफ नहीं करना चाहिए, क्योंकि एक्सीडेंट कब हो जाए, यह किसी को पता नहीं होता है और एक्सीडेंट के दौरान आपकी जान को गंभी खतरा हो सकता है।

अब आपकी गाड़ी नहीं होगी चोरी

ADAS से लैस होगी ये शानदार कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

बाइक चलाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -