बालों के शाइन के लिए अपनाये ये घरेलू टिप्स

बालों के शाइन के लिए अपनाये ये घरेलू टिप्स

महिला हो या पुरुष आज हर कोई बालो की समस्या से ग्रसित है। महिलाये अक्सर अपने बालो को शाइन बनाने के किये कई तरह के एक्सप्रेरिमेंट किया करती है। जिस कारण उनके बल कमजोर होकर टूटने लगते है। महिलाये अपने बालों में कई प्रकार के कंडीशनर लगाती है। लेकिन उन कंडीशनर से महिलाओ के बालों को अधिक नुकसान होता है।

आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिसे अपनाने से आपके बाल शाइन भी करेंगे और साथ ही आपके बालो को कोई नुकसान नहीं होगा। बालो की मजबूती के लिए व बालो को शाइन करने के लिए नारियल तेल में मेथी, आंवले की पत्तियां तुलसी, व शिकाकाई को मिलाकर उबालकर छान ले और उससे बालो की अच्छी तरह से मालिश करे।

अपने बालों को मजबूत करने के लिए केले को पीस ले व उसमे शहद मिलाकर इस पेस्ट को सर में तीस मिनट तक लगाकर रखे। और बाद में ठंडे पानी से धो ले। अपने बालो को चमकदार व रेशमी बनाने के लिए एक कप बियर को तब तक उबालो जब तक वह आधा कप न हो जाये बियर को ठंडा होने दे। उसमे शेम्पू मिलाकर एक बाटल में रख दे। और जब भी आप अपने बाल धोये।

बालों की मजबूती के लिए अपने बालों में आलू का रस लगाना चाहिए। आलू में विटामिन भरपूर मात्रा में होता है जो बालों को मजबूत बनता है। अपने बालो में कोकोनट मिल्क को अपने बालों में रात भर लगे रहने दे। और सुबह बालों को अच्छी तरह से धोले। बालो का झड़ना रोकने के लिए अपने बालो में ग्रीन टी के दो बेग को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर ले, और इसे अपने बालो में लगाये। अपने बालो में एलोवेरा का जेल लगाकर रात भर लगा रहने दे और सुबह अपने बालों को धो ले। अपने बालों को स्वस्थ रखने के लिए अपने बालों में सेब का सिरका लगाना चाहिए।