फिर बंद हो सकते है 2000 के नोट, बैंको ने हटाना शुरू किये इनके कैसेट
फिर बंद हो सकते है 2000 के नोट, बैंको ने हटाना शुरू किये इनके कैसेट
Share:

नई दिल्ली. आज से तक़रीबन दो साल पहले देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में नोटेबंदी किये जाने की घोषणा की थी और इसके बाद से देश में एक-एक करके कई नए नोट बाजार में उतारे गए थे. इन नोटों में से के नोट 2000 का नोट भी है. इस नोट के बाजार में आने के बाद से ही इसे लेकर कई तरह की ख़बरें और अफवाहें उड़ने लगी थी. अब इन नोटों को लेकर एक और बड़ी खबर का दावा दिया जा रहा है जिसके मुतबिक इन नोटों को जल्द ही देश से हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 
चिदंबरम ने मोदी सरकार पर जीडीपी के आंकड़ों को लेकर कसा तंज

 

दरअसल देश की एक प्रसिद्ध समाचार एजेंसी ने हाल ही में पेश की अपनी एक रिपोर्ट में इस बात की आशंका जताई है कि सरकार और रिज़र्व बैंक (आरबीआई) जल्द ही देश में धीरे-धीरे कर के 2000 के नोट को चलन से बाहर कर सकती है. इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि  रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की ओर से बैंकों को पिछले दो महीने से 2000 रुपये के नोट जारी नहीं किए गए हैं . इसका अर्थ यह हो सकता है कि RBI का जोर अब 500 और 200 रुपये के नोटों को बढ़ावा देना और उनकी खेप को भी बाजार में उतारना हो सकता है. 

राफेल डील मामला: अनिल अंबानी की कंपनियों की वैल्यू 40,000 करोड़, लेकिन हर्जाना माँगा 85,000 करोड़

सरकार द्वारा 2000 के नोटों को चलन से बहार करने की आशंका को इस बात से और बल मिल जाता है कि देश के  प्रमुख बैंकों ने अपने ATM में भी बदलाव कर के उनमे से  2000 के नोट के कैसेट को हटाना शुरू कर दिया है. इसी तरह कई अन्य बैंक भी इसकी तैयारी में जुटे हुए है. उल्लेखनीय है कि 2000 के नोट बाजार में आने के बाद से लोगों को खुल्ले पैसों की कमी और कई अन्य मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है. 

ख़बरें और भी 

सराफा बाजार: लगातार चौथे दिन गिरे सोने के दाम, यह है आज का भाव

किसानों और कृषि व्यापारियों को सरकार की खुशखबरी, बढ़ेगी आमदानी

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -