ब्लड फ्रेशर से बचाये ये 11 तरीके
ब्लड फ्रेशर से बचाये ये 11 तरीके
Share:

अक्सर देखा जा रहा है की लोगो में कई प्रकार की बीमारी हो रही जो उनके शरीर को नुकसान पहुँचाती है. इसमे सबसे ज्यादा बीमारी खून का दबाव वाली हो रही है जिसे हम ब्लड फ्रेशर कहते है. इसका कारण है की आज का मानव इतना व्यस्त है की उसके ऊपर कई प्रकार का वर्क लोड रहता है जिससे उसकी सोचने की क्षमता बढ़ जाती वह टेंशन लेने लगता जिससे शरीर में खून का दबाव बढ़ जाता है और उसे कई प्रकार की परेशानी होने लगती है जैसे : हार्ट बिट का बढ़ जाना , समय पर नींद नहीं आना,थकान महसूस होना जिससे चक्कर आने लगते है अधिकतर मरीज को डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती की वह नमक ज्यादा नहीं खाए यह अच्छा इलाज है.  लेकिन इसके कुछ इलाज है ये 11 तरीके आप अपने घर में ही कर सकते हो .

1 . निम्बू का रस : इसके सेवन से मरीज  को जल्दी आराम मिलता है क्योकि इसके अंदर विटामिन सी पाया जाता है जो खून की चाल को मैनेज करता है और रोगो से रक्षा करता है.

2 . काली मिर्च : काली मिर्च शरीर के अंदर बहुत साडी बीमारियो से लड़ने में सक्षम है यदि बप की परेशानी है तो आप काली मिर्च के पावडर को गर्म करके पीले आपको आराम मिलेगा.

3. नीम  और तुलसी : आप तो जानते है की नीम के पत्ते, जड़, लकड़ी और फूल हमारे लिए कितने फायदे मंद है उसी प्रकार तुलसी की पत्तिया भी जरुरी है अगर आपको बीपी की परेशानी है तो आप नीम व तुलसी की पत्तियों को पीसकर रोज सुबह खाली पेट पिटे है तो आपका ब्लड फ्रेशर कंट्रोल हो जायेगा.

4 . आवला और शहद : अवले और शहद को रोज एक चम्मच पीते है तो आपका ब्लड फ्रेशर कम हो जायेगा क्योकि इन दोनों में एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व पाये जाते है.

5. मैथी बीज : मैथी में रोगो से लड़ने की क्षमता होती है इसे पानी के साथ पीजिये ब्लड फ्रेश से रहत मिलेगी.

6. पालक और गाजर : इनका रस बनाकर पीते हो तो आपको ब्लड फ्रेशर से निजात मिलेगी क्योकि इन दोनों में विटामिन सी पाया जाता है.

7. अदरक : यदि आप अपने दिन चर्या में अदरक को शामिल करते हो जैसे खाना और चाय में इसका सेवन करते हो तो आपको ब्लड फ्रेशर से निजात मिलेगी क्योकि इसमें एलिसिन नमक तत्व पाया जाता है.

8 . लहसुन  : अगर आप लहसुन की कालिया खाते है तो आपका ब्लॅड फ्रेशर कंट्रोल हो जायेगा अगर आप रोज दो से तीन कली सुबह उठकर खाली पेट खा ले क्योकि इसके अंदर एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व पाये जाते है.

9 . केला : रोज एक केला खाए क्योकि इसके अंदर सोडियम को कंट्रोल करने की ताकत होती है जिससे आपको आराम मिलेगा इसके लिए आपको रोज दो केले खाने होंगे.

10 . पपीता : पपीते की ज्यादा मात्र में सेवन करने से आपको पोटेशियम मिलेगा जो ब्लड फ्रेशर को कंट्रोल करेगा .

11 . चने और गेहू : अगर आप चने और गेहू को मिलकर पिसते हो और उसकी रोटी बनाकर खाते हो तो ब्लड फ्रेशर कम होगा क्योकि इससे  मेटाबॉलिज्म बढ़ता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -