ठाणे पुलिस ने पकड़ी 2 हजार करोड़ रुपये की ड्रग्स
ठाणे पुलिस ने पकड़ी 2 हजार करोड़ रुपये की ड्रग्स
Share:

ठाणे ​: ठाणे पुलिस की अपराध शाखा ने एक सोलापुर की एक फार्मा कंपनी से नशीले पदार्थ की स्मगलिंग का सामान बरामद किया है। इस सामग्री में पुलिस को इफेड्रिन पाउडर मिला है। दरअसल जिस फार्मा कंपनी से यह इफेड्रिन पाउडर मिला है उसका नाम एवोन लाईफ़ साईंसेस बताया गया है। पुलिस ने नाइजीरियन समेत करीब 5 लोगों को पकड़ लिया है। पकड़े गए लोगों में एवोन लाईफ साइंसेस फार्मा कंपनी का वरिष्ठ प्रोडक्शन मैनेजर शामिल है। इसकी कीमत लगभग 2 हजार करोड़ रुपये बताई जा रही है।

पुलिस रैकेट से जुड़ अन्य लोगों की तलाश भी की जा रही है। उल्लेखनीय है कि ड्रग की स्मगलिंग गुजरात की ओर से हो रही थी। ऐसे में अंदेशा लगाया गया है कि यह ड्रग्स पैलेंड भेजा जाता था। यहां से यह अन्य देशों की ओर भी जाता था। जिस तरह का ड्रग्स इस फार्मा कंपनी में बनाया जाता था वह मेथ एम फिटामाईन था। इसे पार्टिज़ में लोग लिया करते थे।

पार्टीज़ में लिए जाने के कारण इसकी कीमत बढ़ जाती थी। इस ड्रग का उपयोग नशेडि़यों द्वारा सूंघकर, इंजेक्शन के माध्यम से और आईस्क्रीम में मिलाकर किया जाता था। इसे कोकीन के साथ भी उपयोग किया जाता है। दरअसल इसका उपयोग फार्मा कंपनी में इसलिए भी किया जाता है क्योंकि इफेड्रिन पाउडर से कैंसर आदि रोगों का उपचार होता है। इसका उपयोग स्पाईन सर्जरी में एनेस्थिसिया देने में भी किया जाता है।

इसे रीढ़ की हड्डी के तौर पर मरीज को बेहोश करने के अतिरिक्त, अस्थमा और मोटापे के रोगियों के लिए भी उपयोग किया जाता है। उल्लेखनीय है कि अपराध शाखा के अधिकारियों ने एमडी पाउडर के ही साथ ओकोयो चिनस नामक व्यक्ति को हिरासत में लिया था। यह एक नाइजीरियाई युवक है। जिसकी आयु 30 वर्ष है। यह इस इफेड्रिन पाउडर को छिपाकर रखता है।

पुलिस द्वारा वसंत विहार परिसर में छापामारकर 7 किलो इफेड्रिन पाउडर जब्त कर लिया गया है। पुलिस ने पनवेल निवासी सागर पोवाले और खालापुर निवासी मयूर सुखधरे को पकड़ लिया है। इस मामले में पुलिस ने पूछताछ के दौरान जानकारी मिली है कि एवोन लाई साइंसेस से पाउडर लाया गया था।

पुलिस के अनुसार एमडी पाउडर की बिक्री पर पुलिस द्वारा लगाम लगाए जाने के कारण ड्रग माफिया द्वारा इफेड्रिने पाउडर की स्मगलिंग जोरों पर प्रारंभ हुई। उल्लेखनीय है कि इस तरह के ड्रग्स को युवाओं द्वारा पार्टियों में यूज़ किया जाता है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -