थाईलैंड के लोकतंत्र ने प्रदर्शनकारियों को दी तख्तापलट की चेतावनी
थाईलैंड के लोकतंत्र ने प्रदर्शनकारियों को दी तख्तापलट की चेतावनी
Share:

लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों द्वारा थाईलैंड में आयोजित विरोध प्रदर्शन ने प्रधानमंत्री प्रथुथ चान-ओखा और उनकी सरकार को पद छोड़ने की मांग की। उन्हें किसी गिरफ्तारी वारंट की आशंका नहीं है और हिंसक हमलों की संभावना एक और रैली है, जो उनके आलोचकों को मज़ाक उड़ा रही है और सैन्य तख्तापलट की चेतावनी दे रही है 

विरोध आंदोलन चाहते हैं कि संविधान को बदल दिया जाए और अधिक लोकतांत्रिक हो इसे और अधिक जवाबदेह बनाने के लिए राजशाही सुधारों के अधिक। बुधवार को उनकी अंतिम रैली के बाद हिंसा की संभावना का चित्रण किया गया था जिसमें विरोध करने वाले दो लोगों को कथित रूप से गोली मार दी गई थी और गंभीर रूप से घायल हो गए थे। हालांकि घटना अंधेरा है और रैली से इसका संबंध अभी भी स्पष्ट नहीं है। यह याद दिलाने के लिए अधिक था कि छात्र प्रदर्शनकारी कमजोर हैं, खासकर जुनून के कारण वे अपने कुछ विरोधियों के बीच प्रेरित करते हैं। सेना ने सरकार की रक्षा को अपने सबसे महत्वपूर्ण कर्तव्यों में से एक घोषित किया है। विरोध करने वाले नेताओं का मानना है कि संवैधानिक संप्रभुता के तहत राजा महा वजिरलॉन्गकोर्न अधिक शक्ति रखते हैं।

वर्तमान परिदृश्य के अनुसार पिछले हफ्ते थाई अधिकारियों की प्रतिक्रिया ने विरोध नेताओं के खिलाफ उनकी कानूनी लड़ाई को तेज कर दिया, उनमें से 12 को राजशाही को बदनाम करने के खिलाफ कठोर कानून का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। लेज़ मेजेज़े कानून में तीन से 15 साल की सजा होती है लेकिन पिछले तीन सालों से इसका इस्तेमाल नहीं किया गया है। इस बात की चिंता है कि अगर सरकार को लगता है कि वह विरोध प्रदर्शनों को नियंत्रित नहीं कर सकती है, जो कि घृणा के छोटे संकेत दिखाती है, तो यह मार्शल कानून लागू कर सकता है या सेना द्वारा तख्तापलट में अपदस्थ हो सकता है।

कमला हैरिस का बड़ा बयान, कहा- "बिडेन अमेरिका का सर्वश्रेष्ठ प्रतिनिधित्व करेंगे"

अमेरिका की ईरान के सौदों पर चीनी, रूसी फर्मों की मंजूरी

ट्रम्प ने बिडेन की जीत के बाद व्हाइट हाउस छोड़ने की प्रतिबद्धता जताई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -