भारत और चीन के कारोबारी रिश्ते लगातार हो रहे खराब, जाने पूरी डिटेल्स
भारत और चीन के कारोबारी रिश्ते लगातार हो रहे खराब, जाने पूरी डिटेल्स
Share:

महामारी कोरोना के कारण अन्य देशों से भी चीन के कारोबारी रिश्तों में खटास आ रही है. पड़ोसी देशों को चीन सेमी-फिनिश्ड प्रोडक्ट की आपूर्ति पहले की तरह नहीं कर पा रहा है. इसका फायदा भारत को मिला है. सेल की सबसे बड़ी इकाई भिलाई इस्पात संयंत्र के 65 वर्षों के इतिहास में पहली बार थाइलैंड के रूप में नया बाजार मिला है. थाइलैंड ने भिलाई इस्पात संयंत्र से रिश्ता जोड़ते हुए 20 हजार टन स्टील का ऑर्डर दिया है.

ऑल इंडिया मेगा इवेंट में पूनम ने किया कमाल, हासिल किया बेस्ट कैडेट्स का नाम

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि थाइलैंड से बीएसपी का अभी तक कोई कारोबारी रिश्ता नहीं था. यह पहली बार हो रहा है कि वहां की सेकंडरी स्टील फैक्ट्री में बीएसपी का बिलेट्स गलाकर सरिया बनाया जाएगा. थाइलैंड को उच्च गुणवत्ता वाले बिलेट्स की जरूरत है. भिलाई इस्पात संयंत्र के जनसंपर्क महाप्रबंधक सुबीर दरिपा के अनुसार 20 हजार टन का ऑर्डर पहले चरण में मिला है. भविष्य में और ऑर्डर की उम्मीद है. गौरतलब है कि अब तक थाइलैंड में यह माल चीन से जा रहा था.

अवैध हथियार रखने के मामले में तीन फंसे, यूपी पुलिस ने किया गिरफ्तार

इसके अलावा चीन ने खुद भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) को 60 हजार टन बिलेट (ठोस लोहे की बीम) की आपूर्ति का ऑर्डर दिया था. यही नहीं अप्रैल से मई के बीच बीएसपी ने लॉकडाउन के दौरान बनाए गए 50 हजार टन बिलेट की सप्लाई चीन को की थी. बीएसपी के अधिकारियों की मानें तो कोरोना संकट के चलते चीन की बड़ी इस्पतात फैक्‍ट्र‍ियां चालू नहीं हो पाई थीं. इस वजह से सेकेंडरी इस्पात उत्पादक कारखानों की जरूरतों को भिलाई इस्पात संयंत्र पूरा किया था.

देश के इतिहास में पहली बार पेट्रोल से महंगा हुआ डीजल, इतने हुए भाव

इमरजेंसी के 45 साल पूरे, नड्डा बोले - लोकतंत्र का सबसे काला अध्याय

कोरोना ने तोड़ा अब तक का रिकॉर्ड, एक दिन में सामने आए सर्वाधिक नए मामले

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -