थाईलैंड गुफा से बच्चे एक साथ नहीं निकल सकते
थाईलैंड गुफा से बच्चे एक साथ नहीं निकल सकते
Share:

11 से 16 साल के फुटबॉल खिलाड़ी और उनके 25 वर्षीय कोच थाईलैंड की एक गुफा में फ़स गए थे और 9 दिन बाद उन्हें एक ब्रिटिश गोताघोर ने खोज निकाला. फुटबॉल टीम के 11 बच्चों और उनके कोच को बचाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. अभियान से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि 12 खिलाड़ी और उनके कोच को एक ही बार में बाहर नहीं निकाला जा सकता है. चिआंग राय प्रांत के गवर्नर नारोंगसक ओसातानाकोर्न ने बुधवार को कहा, ‘सभी 13 लोगों को एक ही बार में बाहर नहीं निकाला जा सकता. अगर उनका स्वास्थ्य ठीक और व्यक्ति 100 फीसदी तैयार है तभी वह बाहर आ सकता है.'


उन्होंने बताया कि अधिकारी हर दिन इसका आकलन करेंगे कि क्या वह बाहर निकलने के लिए तैयार हैं और अगर कोई जोखिम होगा तो हम आगे नहीं बढ़ेंगे. एक विडियो भी जारी किया गया है जिसमे लड़के और उनके कोच थाईलैंड की नेवी सील के साथ अंधेरी गुफा में बैठे हुए दिख रहे हैं. वे गर्म कंबल ओढ़े बैठे हुए हैं और उन्होंने पारंपरिक तरीके से अपने दोनों हाथो को जोड़ कर सबका अभिवर्दन कर रहे है. बच्चों ने एक-एक करके अपना नाम और अपनी कुशलता बता रहे है. 


नारोंगसक ने बताया कि लड़कों ने डाइविंग मास्क पहनने और सांस लेने का अभ्यास किया, लेकिन उनका मानना है कि उन्होंने अभी तक गोताखोरी का कोई अभ्यास नहीं किया. बता दें कि 11 से 16 वर्ष की आयु के ये खिलाड़ी और उनके 25 वर्षीय कोच 23 जून को फुटबॉल के एक मैच के बाद उत्तरी चिआंग राय प्रांत में थाम लुआंग नांग नोन गुफा देखने निकले थे और भारी बारिश के कारण गुफा में फंस गए थे.

गुफा में फसी फुटबाल टीम को निकालने में चार महीने लगेंगे

9 दिन बाद गुफा में मिली फुटबाल टीम

फीफा विश्व कप: फुटबाल टीम गुफा में कैद हुई, सेना जुटी निकालने में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -