चार दिनों का हुआ टेस्ट क्रिकेट
चार दिनों का हुआ टेस्ट क्रिकेट
Share:

जोहानसबर्ग- अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की पहल पर दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाव्वे के बीच चार दिवसीय टेस्ट मैच खेला जायेगा. पोर्ट एलिजाबेथ में 26 दिसंबर से पहला चार दिवसीय टेस्ट मैच आयोजित होगा, इस प्रारूप में प्रतिदिन 98 ओवर का खेल होगा. चार दिवसीय टेस्ट मैच का आयोजन टेस्ट क्रिकेट को लोकप्रिय करने के लिए किया जा रहा है, टेस्ट क्रिकेट में अभी पांच दिवसीय मैच खेला जाता है.

आईसीसी ने चार दिवसीय टेस्ट मैच को आधिकारिक दर्जा दिया है, इस प्रारूप को दुनिया के सभी देशो में लोकप्रिय करने के लिए आईसीसी ने सभी देशो को पहल करने के लिए कहा है. अभी पांच दिवसीय टेस्ट प्रारूप में प्रतिदिन 90 ओवर का खेल होता है, लेकिन अब चार दिवसीय टेस्ट में 98 ओवर प्रतिदिन खेले जा सकेंगे और इसके लिए आधे घंटे का समय बढ़ाया गया है. पांच दिवसीय प्रारूप में पहली पारी में फॉलोआन के लिए 200 रन है, लेकिन इस नए प्रारूप में 150 रन की बढ़त काफी होगी.

बता दे कि पांच दिवसीय टेस्ट प्रारूप क्रिकेट के लिए काफी पुराना है, अब आईसीसी इसकी लोकप्रियता को बढ़ाने तथा इस प्रारूप को बनाए रखने के लिए और भी कई कदम उठा रही है, जिसके लिए दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों ने भी सहमति जताई है.

 

WI vs NZ: न्यूजीलैंड का स्कोर 286/7 रन

एशेज: कुक की बैटिंग पर पीटरसन ने उठाई उंगली

अफगानिस्तान पर मेहरबान हुआ बीसीसीआई

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -