टेस्ट में किसने जड़ा पहला दोहरा और तिहरा शतक, इस खिलाड़ी ने बनाए थे 400 रन

Aug 05 2020 05:04 PM
टेस्ट में किसने जड़ा पहला दोहरा और तिहरा शतक, इस खिलाड़ी ने बनाए थे 400 रन

क्रिकेट की दुनिया में आज के समय में कई घातक बल्लेबाज और गेंदबाज मौजूद है. एक के बाद एक बड़े रिकॉर्ड से हम आए दिन रूबरू होते रहते हैं. लेकिन आज के समय में क्रिकेट के कुछ महत्वपूर्ण शुरुआती रिकॉर्ड्स को भूला दिया गया है और हम आपसे ऐसे ही कुछ रोचक रिकॉर्ड के बारे में बात करेंगे. 

टेस्ट में पहला दोहरा, तिहरा शतक और 400 रन 

क्रिकेट आज के समय में कुल तीन फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी-20 में खेला जाता है. लेकिन क्रिकेट का सबसे पहला और पुराना फॉर्मेट टेस्ट है. टेस्ट क्रिकेट की शुरुआत 1877 में हुई थी. वहीं टेस्ट क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक साल 1884 में देखने को मिला था. ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज बिली मरडॉक ने इंग्लैंड के ख़िलाफ़ टेस्ट क्रिकेट इतिहास का पहला दोहरा शतक जड़ा था. टेस्ट में पहले तीसरे शतक की बात करें तो यह कारनामा एंडी सैंडम द्वारा किया गया था। सैंडम द्वारा 1930 में वेस्टइंडीज के ख़िलाफ़ 325 रन बनाए गए थे. अब बात करें 400 रनों की तो यह कारनामा अब तक टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में महज एक बार हुआ है. वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने 2004 में इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 582 गेंदों में नाबाद 400 रन बनाए थे. उनके बाद से लेकर अब तक कोई अन्य बल्लेबाज इस आंकड़ें तक नहीं पहुंच सका है.

वनडे में पहला दोहरा शतक 

सीमित ओवर प्रारूप यानी कि एकदिवसीय अंतराष्ट्रीय मैच में पहली बार दोहरा शतक मारने का कारनामा 'क्रिकेट के भगवान' कहे जाने वाले और मास्टर-ब्लास्टर जैसे नामों से अपनी एक अमिट पहचान रखने वाले भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने किया था. सचिन ने 2010 में मध्यप्रदेश के ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ नाबाद 200 रन जड़ें थे. उनके बाद वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, क्रिस गेल और मार्टिन गुप्टिल जैसे बल्लेबाजों ने भी वनडे में यह कारनामा दोहराया. 

अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में पहला शतक 

अंतर्राष्ट्रीय टी-20 में पहला शतक 2007 में क्रिस गेल ने दक्षिण अफ्रीका के ख़िलाफ़ खेलते हुए जड़ा था. 

 

 

 

क्या आप जानते हैं IPL की पहली गेंद, पहले विकेट और पहले शतक के बारे में...?

डीन जोन्स ने कहा- वह ऐसा खिलाड़ी जिसके बारे में प्रधानमंत्री तक बात करते हैं

CPL में खेलेगा यह 48 वर्षीय खिलाड़ी, भारत के तमाम दिग्गज रह जाएंगे पीछे