टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों में सबसे किफायती है मॉडल 3
टेस्ला की इलेक्ट्रिक कारों में सबसे किफायती है मॉडल 3
Share:

टेस्ला ने पहले अपनी इलेक्ट्रिक कारों की रेंज के साथ काफी हलचल मचाई है। उनमें से सबसे किफायती मॉडल 3 कॉम्पैक्ट सेडान है। यह यूएस इलेक्ट्रिक कार निर्माता का सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल भी है। कंपनी की 2020 इम्पैक्ट रिपोर्ट में, टेस्ला ने दावा किया है कि मॉडल 3 इतिहास की पहली इलेक्ट्रिक कार है जिसकी कीमत पेट्रोल और डीजल से चलने वाली प्रीमियम कारों के बराबर है। मूल्य निर्धारण सब्सिडी और कम चलने वाली लागत को ध्यान में रखने से पहले है। 

टेस्ला शुरू से ही खुद को एक प्रीमियम इलेक्ट्रिक कार ब्रांड के तौर पर पेश करती रही है। अमेरिकी ऑटो कंपनी मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसे यूरोपीय लक्जरी प्रतिद्वंद्वियों के साथ जूझती है। 2020 इम्पैक्ट रिपोर्ट में, टेस्ला ने दिखाया है कि यूएस में मॉडल 3 की कीमत $ 39,990 और $ 56,990 के बीच है। यह मर्सिडीज-बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसे प्रतिस्पर्धी ब्रांडों द्वारा बेची जाने वाली प्रीमियम पेट्रोल और डीजल कारों के बराबर है। ऑटोमेकर ने यह भी दिखाया कि बाजार में उपलब्ध अधिकांश अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत वर्तमान में उनके प्रत्यक्ष पेट्रोल और डीजल समकक्षों की तुलना में 20,000 डॉलर अधिक महंगी है। 

दिलचस्प बात यह है कि आईसीई वाहनों और इलेक्ट्रिक वाहनों के बीच मूल्य समानता एक लंबे समय से चर्चा का मुद्दा रहा है। अपने आईसीई समकक्षों की तुलना में इलेक्ट्रिक वाहनों की काफी अधिक कीमतें शून्य-उत्सर्जन मॉडल की सुस्त वृद्धि के पीछे एक प्रमुख मुद्दा रही हैं। कई विशेषज्ञों का मानना है कि निकट भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन उनके ICE समकक्षों के समान मूल्य वर्ग में उपलब्ध होंगे। इससे दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों के विकास में मदद मिलने की उम्मीद है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ने किया ये बड़ा फैसला

होंडा और टाटा के साथ इन कंपनियों ने भी अपनी कार की कीमतों में किया भारी इजाफा, जानिए नया भाव

नितिन गडकरी ने ऑटो निर्माताओं से की मुलाकात, इन बातों पर दिया गया जोर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -