एलन मस्क ने किया खुलासा, बंदर को लेकर किया जा रहा है ये अनोखा काम
एलन मस्क ने किया खुलासा, बंदर को लेकर किया जा रहा है ये अनोखा काम
Share:

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने खुलासा किया है कि एक बंदर को उसके दिमाग से वीडियो गेम खेलने के लिए उकसाया गया है, जिसे उसने न्यूरिंक नामक कंपनी द्वारा स्थापित किया है। मस्क ने कहा कि न्यूरालिंक ने बंदर की खोपड़ी में एक कंप्यूटर चिप लगाई और इसे अपने मस्तिष्क से जोड़ने के लिए "छोटे तारों" का इस्तेमाल किया, सीएनबीसी ने सोमवार को बताया। 

उन्होंने कहा कि वीडियो जल्द ही शायद एक महीने के भीतर बंदरों को दिखाते हुए जारी किए जाएंगे। न्यूरेलिंक की सुविधाएं अमेरिकी विनियामक आवश्यकताओं को पूरा करती हैं, मस्क ने क्लब हाउस पर एक बातचीत के दौरान कहा - एक नया निजी सोशल मीडिया ऐप, जो यह जोड़ता है कि "आप यह भी नहीं देख सकते हैं कि तंत्रिका प्रत्यारोपण कहां लगाया गया था, सिवाय इसके कि वह अंधेरे मुहॉक की तरह मामूली है और वह एक खुश बंदर की भांति है। हमारे पास दुनिया में सबसे अच्छे बंदर हैं।

मस्क, जिन्होंने अंतरिक्ष यात्रा, मंगल पर कॉलोनियों, क्रिप्टो, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) और कोरोना वैक्सीन के बारे में भी कहा, न्यूरालिंक यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि क्या यह अपने चिप्स का उपयोग बंदरों को खेलने के लिए कर सकता है। मस्क ने कहा, यह बहुत अच्छा होगा। उन्होंने समझाया कि "तंत्रिका लिंक के साथ विचार मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी की चोटों को संबोधित करता है" और एक प्रत्यारोपित चिप के साथ लोगों की खोई हुई क्षमता को बनाता है। "इस उपकरण के आदिम संस्करण हैं जिनके तार आपके सिर के बाहर चिपके हुए हैं, लेकिन यह आपकी खोपड़ी में फिटबिट की तरह छोटे तारों के साथ है जो आपके मस्तिष्क में जाते हैं। सैन फ्रांसिस्को में मुख्यालय, न्यूरेलिंक की लगभग 100 लोगों की टीम एक कार्यान्वयन योग्य कंप्यूटर-मस्तिष्क इंटरफ़ेस विकसित करने की कोशिश कर रही है। एलन मस्क ने कहा कि न्यूरालिंक का उद्देश्य उस दर को बढ़ाना है जिस पर मानव मस्तिष्क से मशीन तक सूचना प्रवाहित हो सकती है।

केंद्रीय बजट 2021-22 के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए लॉन्च किया गया मोबाइल ऐप

Xiaomi स्मार्ट ग्लास को फोटोथैरेपी में बना सकता है सक्षम: रिपोर्ट

PhoneParLoan ने लोगों के लिए बाइक ऋण को वितरित करने के लिए शुरू किया कार्यक्रम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -