कनाडा के टोरंटो में भयंकर बर्फबारी

Jan 06 2018 09:16 PM
कनाडा के टोरंटो में भयंकर बर्फबारी

टोरंटो. कनाडा के  टोरंटो शहर में भयंकर बर्फबारी हो रही है. ऐसे में बेघर लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या उत्पन हो गई है. सरकार के लिए भी ये एक बड़ी चुनौती बन गई है. राज्यों में हजारों घरों में बिजली आपूर्ति बाधित है. सड़को में बर्फ जमी होने के कारण यातायात भी बाधित हो गई है. हैलिफैक्स से ओटावा के बीच सड़कों पर जमी बर्फ को हटाने में कर्मचारियों को काफी मशक्कत करनी पड़ी. तेज हवाओं के चलते बिजली आपूर्ति बाधित है.

कनाडा के पर्यावरण विभाग के अनुसार इन दिनों बर्फीली हवाओं की रफ्तार 169 किलोमीटर प्रतिघंटा तक हो गई है. टोरंटो शहर में ही तापमान शून्य से 21 डिग्री नीचे है जिससे लोगों में फ्रोस्ट बाइट (शरीर के अंगों का गल जाना) का खतरा बढ़ गया है. प्रशासन ने इस मौसम को देखते हुए टोरंटो के पुराने इलाके में सेना के एक शस्त्रगार को बेघर लोगों को शरण देने के लिए खोलने की योजना बनाई है लेकिन सोमवार से पहले यह भी तैयार नहीं होगा.

इस बात को लेकर टोरंटो के मेयर जान टोरी की जोरदार आलोचना हुई है कि उन्होंने इस तरह के इंतजाम पहले नहीं किए. मौसम विभाग ने बताया है कि भयंकर बर्फीले तूफान ने पूर्वी तट पर आने से पहले कनाडा के समुद्री राज्यों में कहर बरपाया और इसकी वजह से कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई तथा तापमान शून्य से 40 डिग्री नीचे चला गया है.

सुषमा ने आसियान महासचिव से बातचीत की

7 हजार करोड़ को छुएगा भारतीय बंदरगाहों का लाभ

दस आसियान नेताओं की मेज़बानी गर्व की बात - सुषमा स्वराज