टेरेंस लेविस नहीं बनना चाहते थे डांसर, फिर हुआ कुछ ऐसा की बन गए डांस की दुनिया के बादशाह
टेरेंस लेविस नहीं बनना चाहते थे डांसर, फिर हुआ कुछ ऐसा की बन गए डांस की दुनिया के बादशाह
Share:

देश के जाने-माने डांसर और कोरियोग्राफर टेरेंस लेविस आज अपना जन्मदिन मना रहे है। टेरेंस लेविस का जन्म 10 अप्रैल 1975 को महाराष्ट्र के मुंबई में हुआ। टेरेंस लेविस अपने सात भाई-बहनों में सबसे छोटे थे। बचपन से ही टेरेंस लेविस पढाई-लिखाई में बहुत तेज थे। टेरेंस के माता-पिता के आर्थिक हालात बहुत ख़राब थे। पिता घर चलाने के लिए 'मोदीस्टोन टायर्स' नाम की एक कंपनी में काम किया करते थे तथा माँ घर पर सिलाई-बुनाई किया करती थी। टेरेंस लेविस ने अपनी स्कूली पढाई  St। Teresa’s High School, मुंबई से पूरी की, वही अपनी स्कूली पढाई के चलते स्कूल के साथ-साथ टेरेंस थिएटर भी करते थे। 

वही बचपन से ही टेरेंस लेविस फिल्मों में अभिनेता बनना चाहते थे लेकिन डांस के अपने हुनर को पहचानने के पश्चात् उन्होंने डांस में ही अपना करियर बनाने का निर्णय लिया। स्कूली पढाई के पश्चात् टेरेंस ने मुंबई के ही 'इंस्टिट्यूट ऑफ़ होटल मैनेजमेंट' से होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा किया तथा यूनिवर्सिटी ऑफ़ मुंबई से साइकोलॉजी & सोशियोलॉजी की डिग्री भी प्राप्त की। किन्तु इन सब के पश्चात् भी कहीं ना कहीं टेरेंस लेविस अपने डांस के शौक को भुला नहीं पाए थे तथा इसीलिए उन्होंने न्यू यॉर्क के 'Alvin Ailey American Dance Theater' से जैज़, बैले, और कंटेम्पररी डांस फ्रॉम की ट्रेनिंग हांसिल की। 

तत्पश्चात, टेरेंस लेविस ने अपने कोरियोग्राफर बनने के सपने को पूरा करने का मन बना लिया तथा लगान, झनकार बिट्स और नाच जैसी कई बॉलीवुड मूवीज में काम किया। इसके पश्चात् टेरेंस एक म्यूजिक विडियो “बदन पे सितारे” में भी दिखाई दिए जो आगे चलकर बहुत लोकप्रिय हुआ। इसके पश्चात् टेरेंस लेविस डांस जगत के बादशाह बन गए। वर्ष 2002 में टेरेंस को फिल्म लगान के लिए अमेरिकन कोरियोग्राफी अवार्ड दिया गया जिसके पश्चात् टेरेंस को अपनी वास्तविक पहचान हासिल हुई। वर्ष 2010 में टेरेंस एक पॉपुलर रियलिटी शो “फियर फैक्टर: खतरों के खिलाड़ी 3” में भी दिखाई दिए। हाल ही के वर्षों में टेरेंस लेविस कई रियलिटी शोज जैसे- नच बलिये, श्रीमान v/s श्रीमती और डांस इंडिया डांस में जज के किरदार के दिखाई दिए।

चौथी क्लास के सिलेबस में शामिल हुई कपिल शर्मा की कहानी, लोगों के लिए प्रेरणा बने कॉमेडी किंग

बेटी से अलग होकर रो पड़ी माही विज, वीडियो देखकर निकले फैंस के आंसू

टीवी की ये मशहूर अदाकारा साउथ में करने जा रही है एंट्री, टीवी जगत से बनाई दूरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -