आर्थिक सहयोग पर D-8 का दसवां शिखर सम्मेलन हुआ आयोजित, तुर्की के राष्ट्रपति ने लिया भाग
आर्थिक सहयोग पर D-8 का दसवां शिखर सम्मेलन हुआ आयोजित, तुर्की के राष्ट्रपति ने लिया भाग
Share:

तुर्की: आठ विकासशील देशों (डी-8) का दसवां शिखर सम्मेलन गुरुवार को ईरान में शुरू हुआ। शिखर सम्मेलन में आठ डी-8 सदस्य राज्यों के प्रमुखों / सरकारों ने भाग लिया, जिनमें ईरान, बांग्लादेश, मलेशिया, पाकिस्तान, इंडोनेशिया, मिस्र, तुर्की और नाइजीरिया शामिल थे। संचार निदेशालय के एक बयान के अनुसार, तुर्की डी -8 कार्यकाल की अध्यक्षता करेगा जिसे उसने 20 अक्टूबर, 2017 से शिखर सम्मेलन में बांग्लादेश को सौंप दिया है। 

D-8 की स्थापना 1997 में आठ सदस्य देशों के बीच आर्थिक और विकास सहयोग को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। बयान में यह भी कहा गया है कि उपन्यास कोरोनवायरस के खिलाफ लड़ाई में समन्वय के अलावा, बैठक का उद्देश्य संगठन के भीतर विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग गतिविधियों को तेज करना, भविष्य के लिए दृष्टि प्रकट करना और इस संबंध में एक रोडमैप तैयार करना होगा। इस थीम के तहत "एक ट्रांसफॉर्मेटिव वर्ल्ड के लिए भागीदारी: युवाओं और प्रौद्योगिकी की शक्ति का दोहन" के तहत आयोजित किया गया, इस शिखर सम्मेलन में सदस्य राज्यों और देशों के नेताओं के साथ-साथ इस्लामिक डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष भी शामिल होंगे, जिन्हें एक विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। 

D-8 सचिवालय इस्तांबुल में स्थित है। डी -8 उद्देश्यों में विश्व अर्थव्यवस्था में विकासशील देशों की स्थिति में सुधार करना, व्यापार संबंधों में नए अवसरों में विविधता लाना और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर निर्णय लेने में भागीदारी को बढ़ाना शामिल है। राष्ट्रपति हसन रूहानी डी 8 संगठन के सदस्यों के बीच संबंधों और सहयोग को और मजबूत करने के लिए ईरान के विचारों और रुख की व्याख्या करेंगे।

'एस्ट्राजेनेका' वैक्सीन के इस्तेमाल पर दक्षिण अफ्रीका ने लगाई रोक, SII ने किया रिफंड

दुनियाभर में एक बार फिर कोरोना से बदतर हुए हाल, इन देशों में संक्रमण का बढ़ा आंकड़ा

महामारी के बीच हांगकांग में पिछले साल बहुराष्ट्रीय कंपनियों की संख्या में हुई भारी बढ़ोतरी: सर्वेक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -