जम्मू में तनाव, जवाहर सुरंग में हिंसक झड़प
जम्मू में तनाव, जवाहर सुरंग में हिंसक झड़प
Share:

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में एक बार फिर तनाव की स्थिति निर्मित हो गई। दरअसल यहां पर हिंसा होने से स्थिति तनाव से ग्रस्त हो गई। यहां पर अलगाववादियों ने प्रदर्शन किया। हालात ये थे कि जवाहर सुरंग से लेकर एलओसी से सटे कुपवाड़ा तक हिंसक झड़प हो गई। इन झड़पों में तीन लोगों की मौत भी हो गई। दूसरी ओर 30 पुलिसकर्मियों सहित 200 से अधिक लोग घायल हो गए। गौरतलब है कि लोगों ने विधायकों के घरों पर पथराव कर दिया।

जहां पथराव हुआ उनमें स्वास्थ्य राज्यमंत्री आसिया नक्काश और बडगाम के खानसाहब क्षेत्र में विधायक हकीम मुहम्मद यासीन के आवास शामिल हैं। विरोधियों ने हजरतबल मार्च का आयोजन किया इस दौरान कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी और उदारवादी हुर्रियत प्रमुख मीरवाइज मौलवी उमर फारूक को हिरासत में लिया गया। विरोध प्रदर्शन के दौरान राज्य की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का पुतला भी जलाया। 

प्रशासन द्वारा हजरतबल की ओर से आने वाले रास्तों के साथ वादी में संवेदनशील क्षेत्रों के रास्ते बंद कर दिए। मगर अलगाववादी मार्च निकालने पर आमादा थे। यही नहीं इन प्रदर्शनकारियों को हजरतबल जाने से रोका गया। कट्टरपंथी गिलानी अपनी नजरबंदी को भंग कर प्रदर्शन में शामिल हुए।  

मीवाईज मौलवी उमर फारूक नगीन मकान के बाहर समर्थकों के साथ नारेबाजी करते हुए हजरतबल हेतु निकले। दोनों नेताओं को अर्थात गिलानी और मीरवाईज को पकड़ लिया गया। दरअसल गिलानी को हुमहामा में दूसरी ओर मीवाइज को नगीन पुलिस स्टेशन में रखा गया। हालात ये रहे कि बडगाम के चाडूरा, बीरवाह में बारामुला के सोपोर और कुपवाड़ा में हिंसा हुई। चाडूरा में सैन्य शिविर पर हमला हो गया। दरअसल अर्द्धसैनिकबलों के जवानों को फायरिंग करना पड़ी।

फायरिंग में मुहम्मद मकबूल की मौत हो गई। दूसरी ओर 30 जवान घायल हो गए। बीरवाह में जहूर अहमद नामक प्रदर्शनकारी गंभीर हो गया। दरअसल एसएमएचएस चिकित्सालय तक जहूर अहमद को लाया गया। मगर उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। प्रदर्शनकारियों की मौत के बाद उनके समर्थक भड़क गए और उन्होंने हिंसक प्रदर्शन किया। 

कश्मीर के NIT कैंपस के हालात बदले, गैर कश्मीरियों पर पथराव

लैंड स्लाइड से वैष्णो देवी जा रहे तीन श्रद्धालुओं की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -