असम के धुबरी शहर में तनाव का माहौल, धारा 144 लागू
असम के धुबरी शहर में तनाव का माहौल, धारा 144 लागू
Share:

 

गुवाहाटी: बांग्लादेश की सीमा से लगे पश्चिमी असम शहर धुबरी में शनिवार को दो अलग-अलग धार्मिक संप्रदायों के लोगों के दो समूहों के बीच संघर्ष शुरू हो गया।

लोगों के एक समूह के रूप में शहर में एक विशिष्ट समुदाय से संबंधित दुकानों में तोड़फोड़ की, पुलिस ने स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए लाठीचार्ज किया। गृह मंत्रालय संभालने वाले मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने दावा किया कि स्थिति को नियंत्रण में कर लिया गया है। गोगोई ने चिंता व्यक्त की कि हिंदू और इस्लामी कट्टरपंथियों सहित सांप्रदायिक ताकतें राज्य में सक्रिय हैं और हिंसा पैदा करने का प्रयास कर रही हैं।

धुबरी में सांप्रदायिक दंगा उस समय भड़क उठा जब उस दिन की शुरुआत में शहर के एक हिंदू मंदिर के सामने कुछ अज्ञात बदमाशों द्वारा मांस फेंकने के बाद शुक्रवार शाम एक मुस्लिम युवक पर हमला किया गया।

गोगोई ने कहा, "धुबरी की घटना, जो आज पुलिस द्वारा नियंत्रण में लाए जाने से पहले सांप्रदायिक झड़प में बदल गई, कट्टरपंथी ताकतों का काम है।" राज्य में सांप्रदायिक ताकतें सक्रिय हैं। क्षेत्र में हिंदू चरमपंथी और इस्लामी संगठन दोनों हैं। ऐसे तत्वों को दूर रखने के लिए, अधिकारियों ने निरंतर निगरानी बनाए रखी।"

पुलिस के हस्तक्षेप करने और तुरंत स्थिति को नियंत्रण में करने के बावजूद शनिवार की सुबह स्थिति तब बिगड़ गई जब शुक्रवार को दो किशोरों पर हुए हमले का विरोध करने के लिए एक मोहल्ले के सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए. पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किए जाने के कारण कई प्रदर्शनकारी घायल हो गए। हिंसा को फैलने से रोकने के लिए, सरकार ने धारा 144 लागू कर दी, जो पूरे क्षेत्र में 10 से अधिक व्यक्तियों की सभा को प्रतिबंधित करती है। अब तक 19 लोगों को हिंसा भड़काने के आरोप में हिरासत में लिया गया है।

थाना सीमा के भीतर कलोवाल बाजार इलाके में स्थिति बिगड़ने पर दोपहर एक बजे से कर्फ्यू लगा दिया गया. जिला उपायुक्त नजरूल इस्लाम के अनुसार आज अगले निर्देश तक। उन्होंने कहा कि सांप्रदायिक ताकतों द्वारा राज्य के ईद-उज-जुहा समारोह को बाधित करने का प्रयास करने का आरोप लगाया गया था। उन्होंने कहा, "इस तथ्य के बावजूद कि ये बल फ्रिडा पर ईद के दौरान सांप्रदायिक हिंसा करना चाहते थे, सुरक्षा बलों के प्रयासों और लोगों के सहयोग के कारण त्योहार बिना किसी समस्या के आगे बढ़ गया।"

कोविड की तीसरी लहर से आर्थिक गतिविधियों को नुकसान: RBI

जल्द शुरू होने जा रही 'रामायण यात्रा' ट्रेन, अयोध्या सहित इन धर्मस्थलों का दर्शन कर सकेंगे भक्त

डॉ.बी.आर.अंबेडकर यूनिवर्सिटी में नौकरी पाने का मौका, जल्द करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -