लद्दाख में फिर बढ़ा तनाव, भारतीय सीमा में घुसे अपने सैनिक को बचाने के लिए चीन ने कही ये बात
लद्दाख में फिर बढ़ा तनाव, भारतीय सीमा में घुसे अपने सैनिक को बचाने के लिए चीन ने कही ये बात
Share:

नई दिल्ली; बीते शुक्रवार के दिन एक चीन का सैनिक भारतीय सीमा में घुस गया जिसे भारतीय सेना ने हिरासत में। अब इस सैनिक को तुरंत वापस किए जाने की मांग चीन कर चुका है। भारतीय अधिकारियों ने कहा कि शुक्रवार के दिन 1 चीनी सैनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पार करके भारतीय सीमा में घुस गया था, जिसे पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो के दक्षिणी तट पर भारतीय सेना द्वारा पकड़ लिया गया। मिली जानकारी के अनुसार इस सैनिक की गिरफ्तारी ऐसे वक़्त में हुई है, जब भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने बड़ी तादाद में अपने सैनिकों की तैनाती लद्दाख में किए हुए है। मई माह में पैंगोंग झील क्षेत्र में हुई झड़प के उपरांत से दोनों देशों के बीच तनाव और भी ज्यादा बढ़ गया है और इसके परिणाम स्वरूप दोनों देशों ने लद्दाख क्षेत्र में अपने-अपने सैनिकों और सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ा रखी है।

जंहा इस बारें में पता चला है कि बीजिंग में चीनी सेना ने ये कन्फर्म किया है कि उनका एक सैनिक गलती से चीन-भारत सीमा क्षेत्र में गुमराह होकर भारतीय सीमा में घुस गया। चीनी सेना की एक ऑनलाइन वेबसाइट पर चीनी सेना ने कहा, ''रात के अंधेरे और जटिल भौगोलिक स्थिति की वजह से चाइनीज पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के फ्रंटियर डिफेंस फोर्स का एक जवान शुक्रवार की सुबह भारत-चीन सीमा से गुम हो गया है।'' वेबसाइट पर आगे लिखा है, ''PLA फ्रंटियर डिफेंस फोर्स ने भारतीय पक्ष को इस केस में  चेतावनी दी गयी है , इस उम्मीद में कि भारतीय पक्ष, खोए हुए चीनी सैनिक की खोज और बचाव में सहायता करने वाले है” वेबसाइट पर भारतीय प्रतिक्रिया के बारे में आगे लिखा है कि "लगभग 2 घंटे उपरांत, भारतीय पक्ष की ओर से प्रतिक्रिया पेश हुई है, यह पुष्टि करते हुए कि लापता सैनिक उन्हें मिल गया है और जैसे ही सक्षम प्राधिकरण से निर्देश दिए जाने वाले है, चीन को उसका सैनिक वापस कर दिया जाएगा''

हिन्दुस्तान को एक समझौते की याद दिलाते हुए चीनी वेबसाइट ने लिखा, "हिन्दुस्तानी पक्ष को दोनों देशों द्वारा किए गए प्रासंगिक समझौतों का सख्ती से पालन करना चाहिए और बिना वक़्त बर्बाद किए ही, खोए हुए चीनी सैनिक को चीन को वापस लौटा देना चाहिए, ताकि दोनों देशों के बीच सीमा तनाव को कम करने के लिए पॉजिटिव फैक्टर्स जोड़े जा सकें और दोनों देश संयुक्त रूप से सीमा पर शांति कायम रख सकें।'' जंहा इस बात का पता चला है कि  पिछले वर्ष 19 अक्टूबर को भी लद्दाख के डेमचोक सेक्टर में LAC पार करके आए एक चीनी सैनिक को हिंदुस्तानी सैनिकों ने पकड़ लिया था। लेकिन निर्धारित प्रोटोकॉल का पालन करते हुए भारतीय सेना ने चीन को उसका सैनिक वापस कर दिया था।

OMG! कुल्लू स्थित मकान में लगी आग, लाखों का सामान जलकर हुआ खाक

समाप्त हुआ जनता का इंतज़ार, 16 जनवरी से से शुरू होगा टीकाकरण

भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है: उद्योग मंत्री पीयूष गोयल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -