इन तरीको से नहीं होगा परीक्षाओं में भी तनाव
इन तरीको से नहीं होगा परीक्षाओं में भी तनाव
Share:

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाएं शुरू हो गई है. परीक्षा के दिनों में स्टूडेंट्स को सबसे ज्यादा तनाव का सामना करना पड़ता है ,जिसे लेकर तरह तरह के उपाय किये जाते है, मगर समय के आभाव के कारण सारे उपाय पर अमल कर पाना संभव नहीं रहता. ऐसे में स्टूडेंट्स को कुछ सरल और सटीक उपाय करने चाहिए जिनसे वो तनाव मुक्त रह सके.

 परीक्षा के दिनों में नींद का बड़ा महत्व है पूरी नींद ले, साथ ही दिनभर या रातभर पढ़ाई करने के बजाय टाइम टेबल बनाकर ही पड़े. दिमाग को तरोताजा और तनाव मुक्त रखने के लिए इन दिनों में भी खेल खुद और मनोरंजन के लिए समय दे. हो सके तो दिन में सिर्फ पांच या दस मिनट योग या ध्यान करे. कुछ समय एकांत में बिताये. रिवीजन करते समय जल्द बाजी न करे. दिन मे एक घंटे पढ़ाई पर से ध्यान हटा कर अपने पसंद की उन गतिविधियों में समय दे जिससे आपको दिली और दिमागी तौर पर सुकून मिलता हो. मनोरंजन भी जरुरी है. खानपान का विशेष ध्यान रखे. अपनी पसंद की उन चीजों से भी परहेज करे जिसने तबियत बिगड़ने का खतरा बना रहता है. हेल्थी  खाना खाये ,फलो का सेवन भी एक बेहतर विकल्प है. दोस्तों से मिले और ग्रुप डिस्कर्शन करे. 


बता दे कि  सोमवार यानी आज से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. सीबीएसई की ओर से जारी जानकारी के अनुसार इस साल 10वीं और 12वीं कक्षाओं की परीक्षाओं में 28 लाख से ज्यादा छात्र शामिल हो रहे हैं. वहीं सीबीएसई के एक अधिकारी ने बताया कि 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए कुल 16,38,428 जबकि 12वीं कक्षा की परीक्षा के लिए 11,86,306 छात्रों ने पंजीकरण कराया है. बता दें, बोर्ड परीक्षा में 8 ट्रांसजेंडर छात्र भी शामिल हो रहे हैं. 6 ट्रांसजेंडर छात्र कक्षा 10वीं की परीक्षा और 2 ट्रांसजेंडर छात्र 12वीं की परीक्षा देंगे. इस बार व्यापक एवं सतत मूल्यांकन यानी CCE सिस्टम नहीं होगा. सीबीएससी ने कहा 10वीं परीक्षाएं भारत में 4,453 और देश से बाहर 78 केंद्रों पर आयोजित हो रही है. इसी तरह 12वीं की परीक्षा भारत में 4,138 और विदेशों में 71 केंद्रों पर आयोजित करने की तैयारी है.  सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा के उन छात्रों को बड़ी राहत दी है, जो किसी तरह की शारीरिक अक्षमता से पीड़ित हैं. उन विशेष जरूरत वाले छात्रों को सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षा में कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करने की अनुमति दे दी है. 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के लिए शारीरिक रूप से पीड़ित 4,510 और 2,846 छात्रों ने पंजीकरण कराया है.    

आज से सीबीएसई परीक्षाएं देंगे 28 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी

परीक्षार्थियों के लिए स्पेशल

एग्जाम दिए बिना पाएं सरकारी नौकरी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -